गधे के ऊपर कुत्ता, उसके ऊपर बिल्ली और बिल्ली के ऊपर क्यों बैठा है मुर्गा? दिलचस्प है कहानी
Advertisement

गधे के ऊपर कुत्ता, उसके ऊपर बिल्ली और बिल्ली के ऊपर क्यों बैठा है मुर्गा? दिलचस्प है कहानी

Town Musicians of Bremen: सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करते-करते एक तस्वीर दिखाई दी, जिसमें 4 जानवर एक दूसरे के ऊपर खड़े हुए हैं. मन में उस तस्वीर के पीछे की वजह जानने की इच्छा जगी, जो बेहद दिलचस्प है. आप भी पढ़िए.

गधे के ऊपर कुत्ता, उसके ऊपर बिल्ली और बिल्ली के ऊपर क्यों बैठा है मुर्गा? दिलचस्प है कहानी

Town Musicians of Bremen: जर्मनी के एक शहर ब्रेमेन में एक सड़क के किनारे लगे स्टैच्यू को देखकर हर कोई हैरान रह जाता है और उसके पीछे की कहानी जानने के लिए उत्सुक हो जाता है. इस स्टैच्यू में देखते हैं तो चार जानवर हैं, जो एक-दूसरे के ऊपर खड़े हुए हैं. इस स्टैच्यू का नाम "द टाउन म्यूज़िशियन ऑफ़ ब्रेमेन" है. जब स्टैच्यू देखते हैं तो पहले एक गधा खड़ा हुआ है, गधे पर सवार कुत्ता, उस पर सवार बिल्ली और उस पर सवार एख मुर्गा है.

इस बारे में जम हमने जानना चाहा तो पता लगा कि कि ये किसी लोक कथा के पात्र हैं जिसमें इन जानवरों को शहर का संगीतज्ञ माना जाता है. ब्रदर्स ग्रिम के ज़रिए एकत्रित एक कथा है. "द टाउन म्युज़िशियन्स ऑफ़ ब्रेमेन" की कहानी चार बुजुर्ग पालतू जानवरों से शुरू होती है. इन जानवरों में एक गधा, एक कुत्ता, एक बिल्ली और एक मुर्गा होता है. ये सभी अब अपने मालिकों के लिए उपयोगी नहीं हैं और उन्हें उनके मालिकों ने घर से बाहर निकाल दिया. 

यह भी देखिए:
क्या है ये पहाड़ों पर पड़े पत्थरों जैसी चीज? सऊदी में बिक रही 63 हजार रुपये किलो

ये सब जब इकट्ठा होते हैं तो गधे के दिमाग में संगीतकार बनने का ख्याल आता है. जिससे बाकी जानवर (कुत्ता, बिल्ली और मुर्गा) भी सहमत हो जाते हैं और सभी मिलकर संगीतकार बनने के सपर निकल पड़ते हैं. रास्ते में, उन्हें कुछ लुटेरे मिलते हैं जो एक अमीर व्यापारी के घर को लूटने की योजना बना रहे थे लेकिन लुटेरों की इस योजना के बारे में इन चारों जानवरों को पता चल जाता है. जिसके बाद वो जोर से शोर मचाकर लुटेरों को डरा देते हैं और वहां से उन्हें भगा देते हैं. लुटेरे जहां पर बैठकर यह प्लान बना रहे थे वो एक मांद थी और जब ये जानवर इन लुटेरों को भगा देते हैं तो फिर उस मांद पर कब्जा कर लेते हैं. 

यह भी देखिए:
शहर से ज्यादा प्रदूषित हैं हमारे घर, जान लेवा बीमारियों को दावत दे रही है किचन में रखी ये चीज

अगली सुबह, अमीर व्यापारी, जो पास में रहता है, जानवरों का संगीत सुनता है और उन्हें असली संगीतकार समझने की गलती करता है. वह उन्हें अपनी बेटी की शादी में म्यूजिक बजाने के लिए आमंत्रित करता है और उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें सम्मानित भी करता है. शहर के संगीतकारों के तौर पर अपनी नई भूमिकाओं में खुश होकर जानवर लुटेरों की मांद में बस जाते हैं. इस कहानी का असल मकसद लोगों को यह बताना है कि कोई भी अगर मजबूत इरादा बना ले तो टीमवर्क के ज़रिए कुछ भी हासिल किया जाता है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news