Russia Terrorist Attack: रूस में आतंकी हमला! पादरी और सुरक्षाकर्मियों समेत 16 की मौत; मुस्लिमों ने की निंदा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2305441

Russia Terrorist Attack: रूस में आतंकी हमला! पादरी और सुरक्षाकर्मियों समेत 16 की मौत; मुस्लिमों ने की निंदा

Russia Terrorist Attack: रूस के दागेस्तान इलाके में आतंकी हमला हुआ है. रूस ने इसे आतंकी हमला करार दिया है. हमले में पादरी और पुलिसकर्मी मारे गए हैं. स्थानीय मुस्लिम नेताओं ने हमले की निंदा की है.

Russia Terrorist Attack: रूस में आतंकी हमला! पादरी और सुरक्षाकर्मियों समेत 16 की मौत; मुस्लिमों ने की निंदा

Russia Terrorist Attack: रूस के दागेस्तान इलाके में रविवार को कई हमले किए गए. हमलों में हमले में पादरी और सुरक्षाबलों समेत 16 लोगों की मौत हो गई है. हमले दो ऑर्थोडॉक्स चर्च, एक आराधनालय और एक यातायात पुलिस स्टेशन पर हमला किया गया. आरटी की रिपोर्ट में बताया गया कि पुलिस की जवाबी कार्रवाई में दो हमलावर भी ढेर हो गए. हमले क्षेत्रीय राजधानी माखचकाला और डर्बेंट शहर में हुए. रिपोर्ट में कहा गया कि अज्ञात हमलावरों ने माखचकाला में धार्मिक इमारतों पर स्वचालित हथियारों से गोलीबारी की और फिर एक वाहन में बैठकर भाग गए. जिन लोगों की मौत हुई है उनमें सात अधिकारी, एक पादरी और एक चर्च सुरक्षा गार्ड शामिल हैं. पुलिस के मुताबिक हमले में 25 लोग जख्मी हुए हैं. पुलिस ने हमले की जांच शुरू कर दी है.

इत तरह हुए हमले
माखचकाला के केंद्र में एक यातायात पुलिस स्टेशन पर भी हमला किया गया. हमले में कई पुलिसकर्मी मारे गए. डर्बेंट में भी पुलिसकर्मियों के मारे जाने की खबर है, डर्बेंट में चर्च पर हुए हमले में 66 साल के ऑर्थोडॉक्स पादरी की मौत हो गई. इससे पहले, एक स्थानीय सरकारी अधिकारी ने दावा किया था कि हमलावरों ने पादरी का गला रेत दिया था. डर्बेंट में पुलिस अधिकारियों पर हमले का वीडियो बनाया गया और इसे सोशल मीडिया पर शेयर किया गया. क्लिप में गोलियों की आवाज़ सुनी जा सकती है, साथ ही सड़क पर पुलिस की गाड़ियां खड़ी दिखाई दे रही हैं. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, सेंट्रल डर्बेंट में अभी भी गोलियों की आवाज़ सुनी जा सकती है. ऑर्थोडॉक्स चर्च के पास पुलिस व हमलावरों के बीच गोलीबारी जारी है. 

विदेश मंत्रालय का बयान
इज़राइली विदेश मंत्रालय ने हमले को प्रार्थना सभाओं पर संयुक्त हमला बताया है. मंत्रालय के मुताबिक "मखचकाला और डर्बेंट में प्रार्थना सभा पर हमला किया गया. जिसमें डर्बेंट की प्रार्थना सभा में आग लगा दी गई और उसे जला दिया गया. मखचकाला में प्रार्थना सभा पर गोलियों से हमला किया गया". 

मुस्लिम नेताओं ने की निंदा
स्थानीय मुस्लिम नेताओं ने हमलों की निंदा की है. उत्तरी काकेशस मुस्लिम समन्वय परिषद के प्रमुख ने हमलावरों को "क्रूर और घृणित जानवर" कहा, जबकि चेचन गणराज्य के प्रमुख रमजान कादिरोव ने हमलों को उकसाने वाली कार्रवाई करार देते हुए इसे धर्मों के बीच मतभेद पैदा करने का प्रयास बताया. हमले के बाद जांच निदेशालय ने एक बयान जारी किया है. इस बयान में कहा गया है कि हमले में शामिल सभी लोगों की पहचान की जा रही है. मुल्जिमों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.

Trending news