ट्विटर-मैटा और अमेज़न के बाद यह कंपनी कर रही है छंटनी, बाहर होंगे 10 हजार लोग
Advertisement

ट्विटर-मैटा और अमेज़न के बाद यह कंपनी कर रही है छंटनी, बाहर होंगे 10 हजार लोग

Alphabets Layoff: गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट भी अब छंटनी करने जा रही है. खबरें हैं कि वो खराब परफॉर्म करने वाले 10 हजार वर्कर्स को बाहर का रास्ता दिखा सकती है. 

File PHOTO

सैन फ्रांसिस्को: आलमी सतह पर कई बड़ी कंपनियों ने हाल ही में अपने मुलाज़मीन पर छंटनी की गाज गिराई है. ऐसे में ख़बर आई है कि गूगल की बुनियादी कंपनी अल्फाबेट मुबैयना (कथित) तौर पर मेटा, अमेज़न, ट्विटर, सेल्सफोर्स द्वारा बिग टेक छंटनी के मौसम में अपने मुलाज़मीन को बाहर का रास्ता दिका सकती है. बताया जा रहा है कि अल्फाबेट तक़रीबन 10,000 खराब मुज़ाहिरा करने वाले मुलाज़मीन या अपने कुल मुलाज़मीन के 6 फ़ीसद मुलाज़मीन को निकालने के लिए कमर कस रही है. 

द इन्फॉर्मेशन की एक रिपोर्ट के को बुनियाद बनाएं तो गूगल एक नई रैंकिंग और परफोरमेंस इंप्रूवमेंट प्लैनिंग के ज़रिए 10,000 मुलाज़मीन को निकालने का मंसूबा बना रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक़, एक नई परफोरमेंस इंप्रूवमेंट प्लैनिंग (प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली) इंतज़ामिया को अगले साल की शुरुआत में कम परफ़ोर्म करने वाले हजारों कर्मचारियों को बाहर निकालने में मदद कर सकती है. एडमिनिस्ट्रेशन उन्हें बोनस और स्टॉक अलाऊंस देने से बचने के लिए रेटिंग का इस्तेमाल भी कर सकता है. नए निज़ाम के तहत, एडमिनिस्ट्रेशन को कारोबार के लिए उनके इंप्रेशन के सिलसिले में 6 फ़ीसद कर्मचारियों या तक़रीबन 10,000 लोगों को कम परफोर्म करने वालों के तौर पर कैटेग्राईज़ करने के लिए कहा गया है. नया सिस्टम उन मुलाज़मीन के फ़ीसद को भी कम करता है जो हाई रेटिंग हासिल कर सकते हैं.

अल्फाबेट ने नहीं किया कोई कमेंट
अल्फाबेट ने अभी तक रिपोर्ट पर तज़किरा नहीं किया है. अल्फाबेट के पास तक़रीबन 187,000 कर्मचारियों का वर्कफोर्स है. यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन यानी एसईसी फाइलिंग के मुताबिक़ पिछले साल एक अल्फाबेट मुलाज़िम के लिए औसत मुआवजा तक़रीबन 295,884 डॉलर था. अल्फाबेट ने तीसरी तिमाही में 13.9 अरब डॉलर का नेट प्रोफिट दर्ज किया, जो कि एक साल पहले के मवाज़ने में 27 फ़ीसद कम है, जबकि आलमी मंदी के बीच राजस्व 6 फ़ीसद बढ़कर 69.1 अरब डॉलर हो गया.

नौकरी में कटौती : अल्फाबेट को 20 फ़ीसद ज़्यादा स्किल्ड बनाना है - सीईओ सुंदर पिचाई
कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई का हदफ़ नौकरी में कटौती की जानिब इशारा करते हुए अल्फाबेट को 20 20 फ़ीसद ज़्यादा स्किल्ड बनाना है. इससे पहले रिपोर्ट्स सामने आई थीं कि अल्फाबेट कुछ मुलाज़मीन को कंपनी में नई ज़िम्मेदारियों के लिए अप्लाई करने के लिए 60 दिन का वक्त दे रहा है. इस पर पिचाई ने कहा था कि कंपनी "अभी भी क्वांटम कंप्यूटिंग जैसी लंबी अवधि की परियोजनाओं में निवेश कर रही है। लेकिन स्मार्ट होना, मितव्ययी होना और अधिक कुशल होना महत्वपूर्ण है।" पिचाई ने कहा, "हम अपने कर्मचारियों की देखभाल करने के लिए पुरअज़्म हैं। मुझे लगता है कि हम मैक्रोइकोनॉमिक रूप से एक कठिन क्षण से गुजर रहे हैं और मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि हम एक कंपनी के रूप में संरेखित करें और एक साथ काम करें."

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news