लेखक सलमान रुश्दी को साहित्यिक कार्यों के लिए जर्मन अवार्ड दिए जाने का ऐलान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1744785

लेखक सलमान रुश्दी को साहित्यिक कार्यों के लिए जर्मन अवार्ड दिए जाने का ऐलान

Salman Rushdie Prize: जर्मन बुक ट्रेड के शांति पुरस्कार ने कहा कि ब्रिटिश-अमेरिकी लेखक सलमान रुश्दी को 22 अक्टूबर को फ्रैंकफर्ट में पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. यह घोषणा रुश्दी के 76वें जन्मदिन के मौके पर की गई है.

 

लेखक सलमान रुश्दी को साहित्यिक कार्यों के लिए जर्मन अवार्ड दिए जाने का ऐलान

Salman Rushdie German Prize: मशहूर लेखक सलमान रुश्दी को साहित्यिक कार्यों के लिए प्रतिष्ठित जर्मन अवार्ड से नवाजा जाएगा. ऑथर सलमान रुश्दी को उनके साहित्यिक कार्यों और विपरीत परिस्थितियों में उनके संकल्प तथा पॉजिटिव नजरये के लिए जर्मनी का एक सम्मानजनक पुरस्कार देने का ऐलान किया गया है. पुरस्कार आयोजकों ने सोमवार को यह जानकारी दी. "पीस प्राइड ऑफ द जर्मन बुक ट्रेड" ने कहा कि ब्रिटिश-अमेरिकी राइटर इस साल 22 अक्टूबर को फ्रैंकफर्ट में पुरस्कार से नवाजे जाएंगे.

जूरी मेंबर ने कहा, रुश्दी का लेखन निरंतर साहित्यिक नवाचार, हास्य और ज्ञान के साथ कथा दृष्टि को जोड़ता है. उन्होंने कहा, उनका साहित्य इस बात पर जोर देता है कि कैसे हिंसावादी शासन पूरे समाज और व्यक्तिगत भावना को तबाह कर देता है. जर्मन जूरी ने लिखा, "बड़े पैमाने पर शारीरिक और मनोवैज्ञानिक परिणामों के बावजूद वह अभी भी संघर्ष कर रहे हैं, वह एक कल्पनाशील और गहन मानवीय तरीके से लिखना जारी रखते हैं. जूरी ने कहा, "हम सलमान रुश्दी को उनके संकल्प, जीवन के प्रति उनके सकारात्मक रवैये और इस तथ्य के लिए सम्मानित कर रहे हैं कि वह कहानी सुनाने में अपनी खुशी से दुनिया को समृद्ध करते हैं.

ईरान के अयातुल्ला रूहुल्लाह खुमैनी ने रुश्दी के 1988 के उपन्यास 'द सैटेनिक वर्सेज' में पैगंबर मुहम्मद का जिक्र करते हुए ईशनिंदा वाले अंश की निंदा की थी. अगले साल खुमैनी ने रुश्दी की मौत की मांग करते हुए एक फरमान जारी किया, जिससे लेखक को छिपने के लिए मजबूर होना पड़ा, हालांकि, रुश्दी पर पिछले साल अगस्त में न्यूयॉर्क में एक साहित्यिक प्रोग्राम के दौरान चाकू से हमला किया गया था. जिसके बाद उन्हें देखा गया.जर्मन पुरस्कार, जो 25,000 यूरो से संपन्न है, 1950 से इसकी शुरूआत की गई है. . पुरस्कार समारोह इस वर्ष 22 अक्टूबर को फ्रैंकफर्ट एमे मेन के सेंट पॉल चर्च में आयोजित किया जाएगा और लेखक को पुरस्कार दिया जाएगा.

Watch Live TV

Trending news