अमेरिका के बाद जापान में भारी बर्फबारी; 17 लोगों की मौत, 90 से ज्यादा लोग घायल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1502060

अमेरिका के बाद जापान में भारी बर्फबारी; 17 लोगों की मौत, 90 से ज्यादा लोग घायल

Heavy snowfall in Japan killed 17 people, 90 people were injured: जापान में शनिवार से जारी भारी बर्फबारी की वजह से कई स्थानों पर बिजली आपूर्ति पूरी तरह ठप हो गई है और यातायात व्यवस्था चौपट हो गया है, इस वजह से जो लोग जहां थे, वहीं फंस गए हैं.

जापना में जारी बर्फ़बारी का दृश्य

तोक्योः अमेरिका में जारी भीषण बर्फीले तूफान के बीच अब जापान में भी बर्फबारी के कारण भारी संकट पैदा हो गया है. भारी बर्फबारी के कारण जापान में 17 लोगों की मौत हो गई, जबकि 90 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. बर्फबारी की वजह से कई स्थानों पर बिजली आपूर्ति पूरी तरह ठप पड़ गई है. यातायात व्यवस्था पूरी तरह चौपट हो गया है. सड़क यातायात के साथ उड़ानें भी बुरी तरह प्रभावित हुई है. आपदा प्रबंधन विभाग के अफसरों ने सोमवार को यह जानकारी दी है.

सामान आपूर्ति व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है
दमकल और आपदा प्रबंधन एजेंसी के मुताबिक, जापान में पिछले सप्ताह से उत्तरी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी जारी है. राजमार्गों पर सैकड़ों वाहन बर्फ में फंसे हुए हैं, जिससे सामान आपूर्ति व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है. एजेंसी के मुताबिक, शनिवार तक अलग-अलग घटनाओं में 11 लोगों की मौत हो गई थी. क्रिसमस के दिन ज्यादा बर्फबारी होने से सोमवार सुबह तक मृतकों की तादाद बढ़कर 17 हो गई और घायलों की संख्या 93 तक पहुंच गई है.

बर्फ की मोटी सिल्लियों में दब गए कई लोग 
आपदा विभाग के मुताबिक, कई लोग छतों पर से बर्फ हटाते वक्त गिर गए या छतों से गिरने वाले बर्फ के बड़े-बड़े ढेलों के नीचे दब गए हैं. बर्फबारी प्रभावित इलाकों में नगरपालिका कार्यालयों ने लोगों से बर्फ हटाने के दौरान सावधानी बरतने और अकेले काम न करने की सलाह दी है. जापान का नीगाता इलाका चावल की पैदावार के लिए पहचाना जाता है. वहां जापानी चावल का केक ‘मोची’ बनाने वाले कुछ लोगों ने बताया कि नए साल के जश्न के दौरान इसकी बिक्री अधिक होती है, लेकिन अब उसकी आपूर्ति में परेशानी आ रही है. तैयार किए गए माल की आपूर्ति नहीं हो रही है. नए साल का जश्न गम में डूबता हुआ नजर आ रहा है. 

Zee Salaam

Trending news