मजार-ए-शरीफ तक पहुंचे तालिबानी आतंकी, सरकार ने की भारतीय लोगों से तुरंत लौटने की अपील
Advertisement

मजार-ए-शरीफ तक पहुंचे तालिबानी आतंकी, सरकार ने की भारतीय लोगों से तुरंत लौटने की अपील

विदेश मंत्रालय ने एक सुरक्षा परामर्श में कहा कि जैसे-जैसे अफगानिस्तान में हिंसा बढ़ रही है, कई प्रांतों के लिए वाणिज्यिक हवाई सेवाएं बंद हो रही हैं.

File Photo

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय ने अफगानिस्तान में रह रहे भारतीयों से युद्धग्रस्त देश में वाणिज्यिक उड़ानें बंद होने से पहले तुरंत लौटने को कहा है. विदेश मंत्रालय ने एक सुरक्षा परामर्श में कहा कि जैसे-जैसे अफगानिस्तान में हिंसा बढ़ रही है, कई प्रांतों के लिए वाणिज्यिक हवाई सेवाएं बंद हो रही हैं.

विदेश मंत्रालय ने कहा, अफगानिस्तान में गए हुए, वहां रहने वाले और काम करने वाले सभी भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे अफगानिस्तान के विभिन्न हिस्सों से वाणिज्यिक उड़ानों की उपलब्धता पर खुद को अपडेट रखें और अफगानिस्तान में अपने ठहरने की जगह पर वाणिज्यिक उड़ानें बंद होने से पहले भारत लौटने के लिए फौरन इंतेजाम करें.

इससे पहले तालिबान के एक और हमले के बाद भारत ने मंगलवार को अफगानिस्तान के चौथे सबसे बड़े शहर मजार-ए-शरीफ से एक विशेष उड़ान के जरिए अपने नागरिकों को वापस बुलाने का फैसला किया है. मजार ए-शरीफ में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने एक ट्वीट में कहा, एक विशेष उड़ान मजार-ए-शरीफ से नई दिल्ली के लिए रवाना हो रही है. मजार-ए-शरीफ और उसके आसपास के किसी भी भारतीय नागरिक से अनुरोध है कि वह आज देर शाम रवाना होने वाली विशेष उड़ान से भारत के लिए रवाना हो.

इसने उन भारतीय नागरिकों से अपील की है, जो विशेष उड़ान से जाना चाहते हैं. उन्हें सूचित किया गया है कि वे अपना पूरा नाम और पासपोर्ट नंबर जैसे विवरण तुरंत वाणिज्य दूतावास को जमा करें. करीब 1500 भारतीय इस समय अफगानिस्तान में रह रहे हैं.

पिछले महीने भारत ने कंधार में अपने वाणिज्य दूतावास से लगभग 50 राजनयिकों और सुरक्षा कर्मियों को शहर के चारों तरफ अफगान बलों और तालिबान लड़ाकों के बीच तीव्र संघर्ष के बाद वापस बुला लिया था.

बता दें कि अफगानिस्तान के कई प्रांतों पर कब्जा कर चुके तालिबानी आतंकवादी अब मजार-ए-शरीफ तक पहुंच गए हैं. अफगान सेना और तालिबान के बीच मजार-ए-शरीफ के बाहरी इलाके में भीषण युद्ध चल रहा है. संकट को भांपते हुए भारत ने मजार-ए-शरीफ से भारतीय नागरिकों को निकालने का फैसला किया है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news