पाकिस्तान की खस्ताहाली पर भारत ने दिया रिएक्शन, जयशंकर ने बोली बड़ी बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1584260

पाकिस्तान की खस्ताहाली पर भारत ने दिया रिएक्शन, जयशंकर ने बोली बड़ी बात

Indian on Pakistan Economic Condition: पाकिस्तान की खस्ताहाली पर भारत ने रिएक्शन दिया है. भारत के विदेशमंत्री के मुताबिक भारत उसकी मदद नहीं कर सकता क्योंकि वह भारत में आतंकी गतिविधियां चलाता है.

पाकिस्तान की खस्ताहाली पर भारत ने दिया रिएक्शन, जयशंकर ने बोली बड़ी बात

Indian on Pakistan Economic Condition: पाकिस्तान इन दिनों बुरे दौरार से गुजर रहा है. कई देश उसकी इस हालत के लिए उसे खुद जिम्मेदार बता रहे हैं. भारत ने कह दिया है कि पाकिस्तान अपनी बुरी हालत के लिए वह खुद जिम्मेदार है. एक प्रोग्राम के दौरान भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि "अगर आप टेररिज्म इंडस्ट्री चलाएंगे तो इस तरह की बड़ी दिक्कतें तो आएंगी ही."

दरअसल एस जयशंकर प्रसाद एशिया इकोनॉमिक डायलॉग में मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे. उनसे पूछा गया कि पाकिस्तान की इकोनॉमी बेहद खस्ताहाल है. क्या ऐसे में भारत को पाकिस्तान की मदद करनी चाहिए. इसके बाद विदेश मंत्री ने ये बयान दिए.

जयशंकर प्रसाद एशिया इकोनॉमिक डायलॉग में मौजूद थे. यहां पाकिस्तान को छोड़कर कई देशों के मंत्री मौजूद थे. यह इवेंट फॉरेन मिनिस्ट्री ने ही ऑर्गेनाइज किया था. इवेंट में जयशंकर से पाकिस्तान के बारे में कई सवाल पूछे गए. 

यह भी पढ़ें: Pakistan: इमरान ख़ान की पार्टी PTI ने दायर की अर्ज़ी; 'हिरासत में लिए गए नेताओं की हो सुरक्षित वापसी'

इसी दौरान एक मीडियाकर्मी ने पूछा कि "भारत को पाकिस्तान की मदद नहीं करनी चाहिए?" इस पर जयशंकर ने कहा कि "असली मुद्दा आतंकवाद का है और भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में यही सबसे बड़ी दिक्कत है. भारत इस मसले को कैसे नजरअंदाज कर सकता है. अगर पाकिस्तान में इसी तरह टेररिज्म इंडस्ट्री चलती रहेगी तो उसकी मुश्किलें खत्म नहीं होंगी. रही बात भारत उसे कैसे मदद करे तो मैं साफ कर देना चाहता हूं कि इसके पहले मुझे अपने देश के लोगों की भावनाएं भी समझनी होंगी. मुझे ये समझना होगा कि मेरे देशवासी पाकिस्तान की मदद को लेकर क्या सोचते हैं. और इससे ज्यादा मुझे कुछ कहने की जरूरत नहीं है, क्योंकि देश के लोगों का जवाब तो आपको मालूम ही है."

इससे पहले भी जयशंकर ने एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में पाकिस्तान के बारे में अपनी राय रखी थी. उन्होंने कहा था कि "याद रखिए, कोई मुल्क अचानक इन हालात में नहीं पहुंचता, जिनमें पाकिस्तान पहुंच चुका है. इसकी कई वजहें हैं और इन्हें सब जानते हैं."

हाल ही में पाकिस्तान के रक्षा मंत्री मोहम्मद आसिफ ने कहा था "पाकिस्तान दिवालिया हो चुका है. हम सब एक डिफॉल्ट हो चुके देश में रह रहे हैं. पाकिस्तान की आर्थिक तंगी को लेकर रक्षा मंत्री ने यहां तक कह दिया कि अब IMF भी हमारी मदद नहीं कर सकता है. हमें खुद ही इसका हल खोजना होगा."

Zee Salaam Live TV:

Trending news