Ukraine से भारतीय यात्री इस रास्ते लौट सकते हैं भारत; लेकिन असान नहीं है ये विकल्प
Advertisement

Ukraine से भारतीय यात्री इस रास्ते लौट सकते हैं भारत; लेकिन असान नहीं है ये विकल्प

UKRAINE Vs Russia: रूस के सैन्य आक्रमण के चलते यूक्रेन के वायु क्षेत्र को बंद कर दिया गया है, ऐसे में अभी यह स्पष्ट नहीं है कि वे कतर-भारत उड़ानों में सवार होने के लिए यूक्रेन से कैसे यात्रा करेंगे.

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः  केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि यूक्रेन से भारतीय यात्री कतर के रास्ते लौट सकते हैं. दरअसल, विमानन उद्योग के विशेषज्ञों का कहना है कि यू्क्रेन का वायु क्षेत्र खुलने के बाद ही वहां से यात्री उड़ानें फिर से शुरू होंगी. अभी 20,000 भारतीय यूक्रेन में फंसे हुए हैं. उनमें से ज्यादातर छात्र हैं. चूंकि रूस के सैन्य आक्रमण के चलते यूक्रेन के वायु क्षेत्र को बंद कर दिया गया है, ऐसे में अभी यह स्पष्ट नहीं है कि वे कतर-भारत उड़ानों में सवार होने के लिए यूक्रेन से कैसे यात्रा करेंगे. कतर-भारत उड़ानें सामान्य रूप से परिचालित हो रही हैं.

यूक्रेन के अंदर यात्री उड़ानें बंद 
पूर्वी यूरोपीय देश (यूक्रेन) के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार सुबह हवाई सेवा कर्मियों को एक नोटिस जारी कर कहा कि यूक्रेन के अंदर यात्री उड़ानें नागर विमानन को संभावित खतरे के चलते निषिद्ध हैं. कतर में भारतीय दूतावास ने ट्विटर पर कहा, ‘‘भारत सरकार, नागर विमानन मंत्रालय ने यात्रियों को यूक्रेन से ट्रांजिट के जरिये भारत-कतर द्विपक्षीय विशेष उड़ान समझौता के तहत यात्रा करने की अनुमति दी है. ’’ इसका यह मतलब है कि यू्क्रेन से कतर आने वाले यात्री कतर और भारत के बीच परिचालित उड़ान में सवार हो सकते हैं.

कीव जा रहा एअर इंडिया का विमान वापस बुलाया गया 
इससे पहले बृहस्पतिवार को रवाना हुए एअर इंडिया के विमान को दिल्ली वापस बुला लिया गया था. एयरलाइन के प्रवक्ता ने बताया कि एअर इंडिया की उड़ान संख्या 1947 वापस आ रही है क्योंकि कीव ने एनओटीएएम जारी किया है. विमान ने सुबह साढ़े सात बजे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कीव के लिए उड़ान भरी थी. विमान बृहस्पतिवार को अपराह्न लगभग एक बजे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लौट आया. इस बीच यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस का एक विमान सुबह लगभग पौने आठ बजे कीव से दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचा. एसटीआईसी समूह की निदेशक अंजू वरिया ने बताया,‘‘ विमान में 182 भारतीय नागरिक सवार थे और उनमें से अधिकतर छात्र हैं’’ 

Zee Salaam Live Tv

Trending news