अमेरिका के लिए ईरान ने पैदा कर दी मुश्किल, बना डाला इतना खतरनाक हथियार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1726930

अमेरिका के लिए ईरान ने पैदा कर दी मुश्किल, बना डाला इतना खतरनाक हथियार

Iran America: ईरान ने दावा किया है कि उसने आवाज की रफ्तार से भी तेज चलने वाली मिसाइल बना ली है. ये मिसाइल काफी खतरनाक हो सकती है.

अमेरिका के लिए ईरान ने पैदा कर दी मुश्किल, बना डाला इतना खतरनाक हथियार

Iran America: ईरान ने दावा किया है कि उसने ध्वनि की गति से 15 गुना तेज गति से जाने में सक्षम एक हाइपरसोनिक मिसाइल का बनाई है. ईरान ने यह ऐलान ऐसे वक्त में किया है जब उसके परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमेरिका के साथ देश के संबंध पहले ही तनावपूर्ण हैं. 

1400 किमी तक मारक क्षमता

ईरान के सरकारी टेलीविजन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि ‘फतह’ नाम की मिसाइल की क्षमता 1,400 किलोमीटर तक की दूरी तय करने की है. खबर में यह भी दावा किया गया है कि मिसाइल किसी भी क्षेत्रीय मिसाइल रक्षा प्रणाली से गुजर सकती है, हालांकि इस दावे के समर्थन में कोई सबूत पेश नहीं किया गया. 

यह भी पढ़ें: AP-Assam Boarder पर फायरिंग, दो लोगों की मौत; जानें मामला

ईरान के पास है जखीरा 

टीवी पर प्रसारित फुटेज में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के सामने ईरान के रेव्ल्यूशनरी गार्ड मिसाइल के मॉडल का अनावरण करते दिखाई दे रहे हैं. ईरान के पास बैलेस्टिक मिसाइलों का विशाल जखीरा है. नवंबर माह में रेव्ल्यूशनरी गार्ड के जनरल आमिर अली हाजीजादेह ने दावा किया था कि ईरान ने एक हाइपरसोनिक मिसाइल का निर्माण किया है, हालंकि उन्होंने इसके पक्ष में कोई साक्ष्य पेश नहीं किए थे. 

पिछले साल किया गया दावा

जनरल की ओर से यह दावा उस वक्त किया गया था जब देश की नैतिकता पुलिस ने 22 साल महसा अमीनी को इसलिए गिरफ्तार किया था कि उन्होंने ठीक से हिजाब नहीं बांधा था. इसके बाद पुलिस हिरासत में ही उनकी मौत हो गई थी. लोगों का दावा था कि पुलिस की पिटाई की वजह से महसा की मौत हुई. लेकिन पुलिस का दावा था कि महसा अमीनी की मौत हार्ट अटैक से हुई है. इस घटना के चलते देश में विरोध प्रदर्शनों की बाढ़ सी आ गई थी और लोगों में काफी गुस्सा था. इस प्रदर्शन के बाद ईरान में आर्थिक हालात काफी खराब हो गए थे.

खरतनाक है हाइपरसोनिक हथियार

गौरतलब है कि हाइपरसोनिक हथियार अपनी तेज रफ्तार की वजह से मिसाइल रक्षा प्रणाली के सामने गंभीर चुनौतियां खड़ी कर सकता है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news