फ्रांस चुनावः धुर दक्षिणपंथी उम्मीदवार मारिन ली पेन से मैक्रों का कड़ा मुकाबला
Advertisement

फ्रांस चुनावः धुर दक्षिणपंथी उम्मीदवार मारिन ली पेन से मैक्रों का कड़ा मुकाबला

FRANCE ELECTION: फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव में पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है, जिसमें रविवार को वोट डाले गए. अब 24 अप्रैल को दूसरे और निर्णायक दौर का मतदान होगा.

राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों

पेरिसः फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव (French Presidential election) में पहले चरण के लिए मतदान रविवार को शुरू हो गया और पहले चरण में बड़ी संख्या में मतदाता मतदान केंद्रों पर पहुंचे. पहले ऐसा लग रहा था कि राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ( Emmanuel Macron) के लिए जीत आसान होगी, लेकिन अब दक्षिणपंथी मारिन ली पेन (Marine Le Pen) से उन्हें कड़ी चुनौती मिलती नजर आ रही है. मैक्रों, जहां देश के 4.8 करोड़ मतदाता से दूसरे कार्यकाल के लिए उन्हें विजयी बनाने की अपील कर रहे हैं, वहीं 11 अन्य उम्मीदवार उनकी जीत की राह में रोड़े बनकर अड़े हुए हैं.

2017 में मैक्रों ने ली पेन को भारी मतों से हराया था
मैक्रों के अलावा दक्षिणपंथी उम्मीदवार मारिन ली पेन और वामपंथी नेता ज्यां-लुस मेलेंकोन राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं. मैक्रों और उनकी पत्नी ने उत्तरी फ्रांस के ले ताउक्वेट शहर में अपने मत डाले. वर्ष 2017 में मैक्रों ने ली पेन को भारी मतों से हराया था और फ्रांस के राष्ट्रपति का पद संभाला था. 

मैक्रों की उदासीनता से नाराज है जनता 
बड़ी संख्या में फ्रांसीसी नागरिक अपनी समस्याओं के प्रति मैक्रों की उदासीनता से नाराज हैं और उनका कहना है मैक्रों ने खाद्यान्न, ईंधन आदि से जुड़ी घरेलू समस्याओं की ओर ध्यान के बजाय यूक्रेन में जारी युद्ध पर अपना ध्यान केंद्रित किया है. यूरोपीय संघ की पूर्वी सीमा पर जारी युद्ध के बीच फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी बड़ा महत्व है. 

पिछले चुनाव से कम हुआ मतदान 
मतदान ज्यादातर स्थानों पर रविवार स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम सात बजे संपन्न हो गया. हालांकि, कुछ बड़े शहरों में मतदान रात आठ बजे तक चला. दोपहर तक एक चौथाई मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था, जो पिछले चुनावों से थोड़ा कम है.

24 अप्रैल को निर्णायक दौर का मतदान होगा
फ्रासं में चुनाव की ‘मैनुअल’ प्रणाली है. मतदाता व्यक्तिगत तौर पर मतदान करते हैं और मतदान समाप्त होने के बाद उन मतपत्रों की गिनती की जाती है. राष्ट्रीय स्तर पर मतदाताओं की संख्या के आधे से अधिक मत यदि किसी को नहीं मिलता है तो शीर्ष के दो उम्मीदवारों के बीच 24 अप्रैल को दूसरे और निर्णायक दौर का मतदान होगा.

कोविड-19 प्रोटॉकॉल का पालन करते हुए मतदान
अप्रैल की गर्मी के बावजूद दक्षिण पेरिस के एक मतदान केंद्र पर मतदाता मतदान शुरू होने से पहले ही लंबी लाइन में लग गये थे. मतदाताओं ने कोविड-19 प्रोटॉकॉल का पालन करते हुए मतदान किये. मतदाताओं में से ज्यादातर ने मास्क पहन रखा था या वे ‘हैंड-जेल’ का इस्तेमाल कर रहे थे. 

Zee Salaam Live TV:

Trending news