पाकिस्तान में बाढ़ ने तोड़ा पिछले 30 सालों का रिकॉर्ड, आखिर क्या है तबाही की वजह?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1327982

पाकिस्तान में बाढ़ ने तोड़ा पिछले 30 सालों का रिकॉर्ड, आखिर क्या है तबाही की वजह?

पाकिस्तान के हालात इस समय बेहद ही ख़राब हैं. पाकिस्तान एक के बाद एक मुसीबतों का लगातार सामना कर रहा है.

पाकिस्तान में बाढ़ ने तोड़ा पिछले 30 सालों का रिकॉर्ड, आखिर क्या है तबाही की वजह?

Pakistan Floods: पाकिस्तान के हालात इस समय बेहद ही ख़राब हैं. पाकिस्तान एक के बाद एक मुसीबतों का लगातार सामना कर रहा है. लंबे वक्त से वित्तीय संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान में हाल ही में राजनीतिक संकट पैदा हो गया था, जिसके बाद अब प्राकृतिक संकट ने पाकिस्तान की हालत बेहद ही खराब कर रखी है. 

30 सालों का तोड़ा रिकॉर्ड

पाकिस्तान में पिछले 10 दिनों में 30 सालों के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. एक तिहाई पाकिस्तान बाढ़ की वजह से डूब गया है. बाढ़ से अभी तक 1 हज़ार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 10 लाख से ज़्यादा लोग बेघर हो गए हैं. 7 लाखसे ज़्यादा जानवर मारे गए हैं. बाढ़ से आई इस तबाही से पाकिस्तान की 3 हज़ार किलोमीटर की सड़कें पानी में बह गई हैं. जिसके कारण लोगों तक मदद पहुंचाना भी मुश्किल है. कुछ क्षेत्रों में हालात और भी ज़्यादा नाज़ुक हैं जिनमें सिंध, बलूचिस्तान, खैबर-पख्तूनख्वा और पंजाब राज्य शामिल है. पाकिस्तान सरकार ने देश में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है. 

यह भी पढ़ें: पहले प्यार के चलते 25 लड़कों से पिट चुके हैं राजकुमार राव, दिलचस्प है किस्सा

तबाही की क्या है वजह?

पाकिस्तान में इस बार ये बाढ़ ज़्यादा बारिश की वजह से आई है. लगातार हुई बारिश से पाकिस्तान में बाढ़ जैसे हालात पैदा हुए हैं. हमेशा पाकिस्तान में तीन महीने में 140 एमएम तक बारिश होती थी लेकिन इस बार यह कई गुना बढ़ गई. पाकिस्तान के मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए ऑफिशियल डेटा के मुताबिक, अगस्त में 50.4 एमएम बारिश होने का अनुमान था, लेकिन एक महीने में 176.8 एमएम बारिश हो गई. वहीं, सिंध प्रांत में औसत बारिश से आठ गुना ज्यादा बारिश हो गई और बलूचिस्तान में पांच गुना बारिश हो गई. अब उम्मीद से ज़्यादा बारिश से वहां के हालात नाज़ुक हो गए हैं और पाकिस्तान अब एक नई मुसीबत का सामना कर रहा है. बता दें कि साल 2010 में भी पाकिस्तान में तेज़ बारिश की वजह से बाढ़ आई थी जिसमें 2000 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news