सऊदी अरब का बड़ा झटका: मुफ्त में नहीं मिलेगा आबे ज़मज़म, देने होंगे इतने रुपये
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1674923

सऊदी अरब का बड़ा झटका: मुफ्त में नहीं मिलेगा आबे ज़मज़म, देने होंगे इतने रुपये

Aab E Zam Zam: साल 2023 में पाकिस्तान से हज के लिए जाने वाले आजमीन को 15 रियाल अलग से अदा करने होंगे. दरअसल अब तक फ्री में मिलने वाले आबे ज़मज़म के लिए सऊदी अरब ने 15 रियाल वसूलने का फैसला लिया है. हालांकि यह पैसे पानी नहीं बल्कि बोतल के हैं. 

सऊदी अरब का बड़ा झटका: मुफ्त में नहीं मिलेगा आबे ज़मज़म, देने होंगे इतने रुपये

Aab E Zam Zam Price: सऊदी अरब में हज के लिए जाने वाले पाकिस्तानियों बड़ा झटका लगा है. दरअसल अब तक मुफ्त में आब-ए-जमजम हासिल नहीं कर पाएंगे. सऊदी सरकार ने ऐलान किया है कि पाकिस्तान से हज के लिए जाने वाले लोगों को अब आब-ए-जम जम के लिए पैसे अदा करने होंगे. हज से लौटने वाले लोगों को पाकिस्तान आने पर पांच लीटर की बोतल दी जाएगी और बोतल के लिए सऊदी अरब रियाल 15 (1114 पाकिस्तानी रुपये) चार्ज किया जाएगा. हालांकि, वसूल की जा रही कीमत प्लास्टिक की बोतल के लिए है न कि उस पानी के लिए जो वह ले जा रहा है.

नए नियम का मतलब है कि हज हर तीर्थयात्री के लिए थोड़ा महंगा हो जाएगा. इस साल अकेले इसी मद में सऊदी सरकार को 200 मिलियन रुपये की अदायगी करनी होगी और भुगतान डॉलर में किया जाएगा. प्रत्येक तीर्थयात्री को पहले से भुगतान की जा रही हज फीस के अलावा 1,114 पाकिस्तानी रुपये का भुगतान करना होगा. इस साल पाकिस्तान से कुल 179,000 लोग हज पर जाएंगे. उन्हें कुल 896,000 लीटर आब-ए-ज़म ज़म दिया जाएगा.

अब नए डिजाइन की बोतलों में मिलेगा 'आबे ज़मज़म', देखिए हैरान कर देने वाले कुएं की तस्वीर

धार्मिक मामलों के मंत्रालय के जराए ने कहा कि अब तक, हज से लौटने वाले लोग जितना चाहें उतना आब-ए-ज़म ज़म ला सकते थे, जिसकी कोई कीमत नहीं थी और कोई सीमा नहीं थी. हालांकि, पानी अक्सर घटिया कंटेनरों में घर ले जाया जाता था जिससे यात्रा के दौरान समस्याएं पैदा होती थीं. जिसके कारण सऊदी अधिकारियों को यह कदम उठाना पड़ा.

जनवरी में, सऊदी अफसरों ने ऐलान कि तीर्थयात्रियों के अलावा अन्य लोगों, जिनमें किसी भी प्रकार की यात्रा या व्यापार वीजा शामिल है, को आब-ए-ज़म घर ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

पानी मक्का में पवित्र काबा के पास ज़म ज़म के कुएं से आता है और हज से लौटने वाले लोगों के लिए एक यह एक बेहद कीमती चीज होती है. तीर्थयात्री अक्सर इस यकीन के साथ दोस्तों और परिवार के बीच पानी बांटते हैं कि यह मुसलमानों के लिए सबसे पवित्र स्थल से आशीर्वाद लेकर आता है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news