Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam1285163
photoDetails0hindi

इस्लाम के गढ़ सऊदी में मिले मंदिर और देवी के अवशेष, 8000 साल पुरानी सभ्यता से जुड़ा है इतिहास

Temple in Saudi Arabia: इस्लाम के गढ़ सऊदी अरब की राजधानी रियाद के करीबी इलाके से खुदाई के दौरान चौंकाने वाली हकीकत सामने आई है. यहां एक रगिस्तानी खित्ते में सर्वे के दौरान मंदिर और देवी मिले हैं. बताया जा रहा है कि मंदिर और देवी के अवशेष करीब 800 साल पुराने हैं.

1/9

जानकारी के मुताबिक, ये अवेशेष राजधानी रियाद के करीबी इलाके अल-फाओ (Al-Faw), Al-Rub’ Al-Khali (द एंपटी क्वाटर) नाम के एक रेगिस्तान के किनारे में मिले हैं.

2/9

saudigazette.com.sa में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, अल-फाओ में सऊदी अरब हेरिटेज कमीशन की तरफ से एक मल्टी नेशनल टीम सर्वे के लिए गई थी. यहां हर चीज का गहाराई से जायजा लिया गया, जिसमें कई सामने निकल कर आई.

3/9

अल-फाओ में चीजें में मिलीं, उनमें एक स्टोन टेंपल और देवी के कुछ हिस्से काफी अहम हैं. अंदाजा लगाया जा रहा है कि अल-फाओ के लोग यहां अनुष्ठान करते थे.

4/9

इसके अलावा, अल-फाओ के पूर्वी हिस्से में पत्थरीले मंदिर, माउंट तुवैत मिले हैं जिसे खशेम कारियाहा भी कहा जाता है.

5/9

रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि इस इलाके के अलग-अलग हिस्से में 2807 कबरें मिली हैं जो 800 साल पुराना होना दावा किया जा रहा है.

6/9

सऊदी अरब हेरिटेज कमीशन के सर्वे में कई मजहबी शिलालेख भी मिले हैं, जिनसे यहां बसे लोगों की धार्मिक समझ के बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है. 

7/9

 सर्वे में यहां बसे लोगों के जटिल सिंचाई नजाम के बारे में भी कुछ जानकारी निकल कर सामने आई है. यहां मिले नहरें, पानी के कुंड और सैकड़ों गड्ढों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस रेगिस्तान में लोग अपने खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए कैसे इंतजाम करते थे. 

8/9

इसके अलावा पत्थरों की कलाकृतियों के जरिए हंटिंग, ट्रैवल और बैटल के बारे में भी जानकारियां मिलती हैं. 

9/9

 दरअसल, सऊदी अरब हेरिटेज कमीशन ये सर्वे इसलिए कर रहा है ताकि लोग देश में मौजूद विरासत को जान सके और इस विरासत को सहज कर रख सके. हालांकि ये तहकीक अभी रुकी नहीं बल्कि जारी रहेगी ताकि और नई-नई चीजों के बारे में पता लगाया जा सके.