ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की दौड़ में ऋषि सुनक ने पार की पहली बाधा; बनाई बढ़त
Advertisement

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की दौड़ में ऋषि सुनक ने पार की पहली बाधा; बनाई बढ़त

Rishi Sunak: कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों के पहले दौर के मतदान में भारतीय मूल के ब्रिटेन के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक ने बुधवार को सर्वाधिक 88 मतों के साथ बढ़त बना ली है. 

Rishi Sunak

लंदनः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ओहदे की दौड़ में कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों के पहले दौर के मतदान में पूर्व चांसलर ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने बुधवार को सर्वाधिक 88 मतों के साथ बढ़त बना ली है. इसके साथ ही इस दौड़ में अब आठ उम्मीदवारों की जगह छह उम्मीदवार रह गए हैं. सुनक के बाद वाणिज्य मंत्री पेनी मोर्डेंट ने 67 और विदेश मंत्री लिज ट्रस ने 50 वोट हासिल किए हैं. पूर्व मंत्री केमी बडेनोच को 40 और बैकबेंचर टॉम तुगेंदत को 37 वोट मिले हैं. वहीं अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रैवरमैन के खाते में 32 वोट आए हैं.

मतदान का अगला दौर गुरुवार को होगा 
इस बीच, वर्तमान चांसलर नादिम जाहावी और पूर्व कैबिनेट मंत्री जेरेमी हंट पहले दौर के मतदान के बाद नेतृत्व की दौड़ से हट गए हैं. वे लोग अगले चरण में जगह बनाने के लिए जरूरी 30 वोट हासिल करने में नाकाम रहे. उन्हें क्रमशः 25 और 18 वोट मिले. हालांकि सुनक ने अपने टोरी संसदीय सहयोगियों के बीच एक स्थिर बढ़त बनाए रखी है, लेकिन कंजर्वेटिव पार्टी की सदस्यता का आधार पेनी मोर्डंट की हिमायत में दिखाई देता है. मतपत्र के जरिए अपने पसंदीदा उम्मीदवार को चुनने के लिए संसद के 358 कंजर्वेटिव सदस्यों की तरफ से मतदान का अगला दौर गुरुवार को निर्धारित है.

पार्टीगेट कांड में फंसने के  बाद जॉनसन ने दिया था इस्तीफा 
गौरतलब है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पिछले हफ्ते सांसदों का विश्वास मत खोने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. इससे पहले उनके कैबिनेट के कई मंत्रियों ने भी इस्तीफा दे दिया था. जॉनसन पर कोविड की पहली लहर के दौरान कोविड प्रोटोकोल को तोड़कर अपनी गर्लफ्रेंड के साथ पार्टी करने का आरोप था. इसके बाद भी वह एक शराब कांड में फंस गए थे.

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें  zeesalaam.in 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news