Rohingya Muslim: दिल्ली में रोहिंग्या मुसलमानों को नहीं दिया जाएगा फ्लैट, डिटेंशन सेंटर में रहंगे प्रवासी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1306860

Rohingya Muslim: दिल्ली में रोहिंग्या मुसलमानों को नहीं दिया जाएगा फ्लैट, डिटेंशन सेंटर में रहंगे प्रवासी

Rohingya Refugees: हाल ही में खबरें आईं थीं कि दिल्ली में रह रहे रोहिंग्या मुसलमानों को फ्लैट और सुरक्षा दी जाएगी लेकिन अब गृह मंत्रालय ने बयान देकर यह साफ किया है कि रोहिंग्या मुस्लिम जहां रह रहे हैं वह वहीं रहेंगे.

Rohingya Muslim: दिल्ली में रोहिंग्या मुसलमानों को नहीं दिया जाएगा फ्लैट, डिटेंशन सेंटर में रहंगे प्रवासी

Rohingya Refugees: भारत में कई जगह रोहिंग्या मुसलमान रहते हैं. दिल्ली में भी कई इलाके हैं जहां रोहिग्या मुसलमान रहते हैं. इन्हें फ्लैट में बसाने के ताल्लुक से गृह मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान जारी किया है. गृह मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि रोहिंग्या मुसलमान जहां रह रहे हैं वहीं रहेंगे. उन्हें फ्लैट देने का फैसला नहीं किया गया है. गृह मंत्रालय ने साफ किया है कि "मंत्रालय ने नई दिल्ली के बक्करवाला में रह रहे रिहिंग्या अवैध प्रवासियों को ईडब्ल्यूएस फ्लैट देने का कोई निर्देश नहीं दिया है.

मौजूदा जगह पर रहेंगे रोहिंग्या

गृह मंत्रालय ने कहा है कि "रोहिंग्या मौजूदा स्थान पर बने रहेंगे क्योंकि मंत्रालय पहले ही विदेश मंत्रालय के माध्यम से संबंधित देश के साथ अवैध विदेशियों के निर्वासन का मामला उठा चुका है. अवैध विदेशियों को कानून के मुताबिक उनके निर्वासन तक डिटेंशन सेंटर में रखा जाना है. दिल्ली सरकार ने मौजूदा स्थान को डिटेंशन सेंटर घोषित नहीं किया है. उसे जल्द ही ऐसा करने के निर्देश दिए गए हैं."

यह भी पढ़ें: Bilkis Bano Case: कांग्रेस ने सरकार से पूछा सवाल, क्या राज्य ने केंद्र से अनुमति ली?

निर्वासित करने तक डिटेंशन सेंटर में रखा जाएगा 

गृह मंत्रालय के मुताबिक "दिल्ली सरकार को निर्देश दिया गया है कि वह यह सुनिश्चित करें कि रोहिंग्या जहां रह रहे हैं, वे वहीं रहें. गृह मंत्रालय इन रोहिंग्या को उनके देश निर्वासित करने के ताल्लुक से विदेश मंत्रालय के जरिए उनके देशों से बात कर रहा है." मंत्रालय ने आगे बताया कि "अवैध रूप से देश में रह रहे विदेशियों को तब तक डिटेंशन सेंटर में रखा जाएगा, जब तक उन्हें उनके देश निर्वासित नहीं कर दिया जाता." 

मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया था ट्वीट

इससे पहले खबरें थीं कि "दिल्ली के बक्करवाला इलाके में रोहिंग्या अवैध प्रवासियों को करीब 250 फ्लैट में शिफ्ट किया जाएगा." इस ताल्लुक से सूत्रों का हवाला दिया गया था कि जुलाई के आखिरी हफ्ते में रोहिंग्याओं को लेकर उच्च स्तरीय बैठक हुई थी. आवासन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर कहा था कि "भारत ने हमेशा शरण लेने वालों का स्वागत किया है."

fallback

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news