सलमान रुश्दी पर हुए हमले के लिए अमेरिका ने ईरान को ठहाराया जिम्मेदार, ईरान ने दी ये प्रतिक्रिया
Advertisement

सलमान रुश्दी पर हुए हमले के लिए अमेरिका ने ईरान को ठहाराया जिम्मेदार, ईरान ने दी ये प्रतिक्रिया

Iran reaction on Salman Rushdie: पिछले शुक्रवार को सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान एक युवक ने चाकू से हमला कर दिया था, जिसके अमेरिका ने ईरान को जिम्मेदार ठहराया था, जिसपर अब ईरान की प्रतिक्रिया आई है.

सलमान रुश्दी पर हुए हमले के लिए अमेरिका ने ईरान को ठहाराया जिम्मेदार, ईरान ने दी ये प्रतिक्रिया

तेहरान: ईरान की सरकार के एक अधिकारी ने लेखक सलमान रुश्दी पर हुए हमले में तेहरान का हाथ होने की बात से सोमवार को इनकार कर दिया. समाचार एजेंसी एपी ने ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी के हवाले से यह जानकारी दी है. नासिर कनानी ने संवाददाताओं से कहा कि केवल रुश्दी और और उनके समर्थकों को छोड़कर किसी को भी इस मामले में आरोप लगाने का अधिकार नहीं है.

रुश्दी पर शुक्रवार को हुए हमले के बाद ईरान की ओर से जारी यह पहला सार्वजनिक बयान है. ईरान हालांकि देश की 1979 की इस्लामिक क्रांति के बाद के वर्षों में असंतुष्टों को निशाना बनाने के लिए विदेशों में इस तरह के अभियानों को अंजाम देने से इनकार करता रहा है, लेकिन कई अभियोजकों और पश्चिमी सरकारों ने तेहरान को इस तरह के हमलों के लिए जिम्मेदार ठहराया है.

अमेरिका ने रुश्दी पर हमला के लिए ईरान बताया था जिम्मेदार

वहीं, अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने ईरान की सरकारी संस्थाओं पर पीढ़ियों से सलमान रुश्दी के ख़िलाफ़ हिंसा भड़काने का आरोप लगाते हुए इसे घिनौना काम बताया है. एंटनी ब्लिंकन ने ये भी कहा कि मेरिका और उनके सहयोगी हर तरीक़े का इस्तेमाल करके इन ख़तरों के खि़लाफ़ खड़े होने के अपने निश्चय से नहीं डगमगाएंगे. सलमान रुश्दी और दुनिया के वे सभी लोग जिन्होंने ऐसे ख़तरों को झेला है, उनसे हमारे संकल्प को मजबूती मिलती है.'

शुक्रवार को रुश्दी पर हुआ था हमला

गौरतलब है कि पिछले शुक्रवार को एक न्यूयॉर्क में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान न्यूजर्सी के हादी मतार (24) ने रुश्दी पर हमला किया था. इस हमले के नतीजे में रूश्दी के हाथ के नसें फट गई हैं और लीवर को भी नुकसान पहुंचा है. सर्जरी किए जाने पर सलमान रुश्दी की एक आंख जाने का खतरा बताया गया था. हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया है.

ये वीडिये भी देखिए: Azadi Ka Amrit Mahotsav: आजादी के बाद कैसे बीती भारत के लोगों की आखिरी रात!

Trending news