इन मुस्लिम देशों ने दी पाकिस्तान को नसीहत, कहा- भूल जाओ कश्मीर
Advertisement

इन मुस्लिम देशों ने दी पाकिस्तान को नसीहत, कहा- भूल जाओ कश्मीर

तंगहाली के दौर से गुजर रहे पाकिस्तान को सऊदी अरब और यूएई ने नसीहत दी है कि वह भारत से रिश्ते सुधारें. इसके अलावा वह कश्मीर को भूल जाएं.

 

इन मुस्लिम देशों ने दी पाकिस्तान को नसीहत, कहा- भूल जाओ कश्मीर

पाकिस्तान इन दिनों बुरे दौर से गुजर रहा है. यहां जरूरी चीजों की कमी हो गई है. महंगाई आसमान छू रही है. ऐसे में पाकिस्तान दूसरे देशों के सामने भीख मांगने को मजबूर है. पाकिस्तान ने सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से मदद मांगी है. उन्होंने मदद की भी है लेकिन अब उन लोगों ने पाकिस्तान को कश्मीर के ताल्लुक से चेताया है. उनका कहना है कि अपने पड़ोसी देश से ताल्लुकात बेहतर करो और कश्मीर भूल जाओ. 

कश्मीर मुद्दे पर नहीं देगा साथ

सऊदी अरब और UAE ने पाकिस्तान से कहा है कि वह जो कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बारे में कह रहा है उस पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को चुप्पी साधनी चाहिए. हालांकि यूएई पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर निवेश करने जा रहा है. पाकिस्तान के अख्बार एक्सप्रेस ट्रीब्यून की एक रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब ने कह दिया है कि वह कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ नहीं देगा.

कई मंचों पर उठा कश्मीर मुद्दा

दरअसल पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे को कई अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उठाता रहता है. उसने ये मुद्दा यूनाइटेड नेशंस में भी उठाई है. इसके अलावा पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे को इस्लामिक देशों के संगठन (OIC) में भी उठाया है. जिस पर सऊदी ने कहा है कि वह इस मामले पर पाकिस्तान का साथ नहीं देगा.

यह भी पढ़ें: Pakistan: वार्ता से पहले IMF ने पाकिस्तान के बजटीय अनुमानों में पाया अंतर; मंगलवार को मीटिंग

भारत से मजबूत करना चाहते हैं रिश्ते

खबरों के मुताबिक भारत के साथ सऊदी अरब और यूईए के आर्थिक रिश्ते काफी मजबूत हो गए हैं. ऐसे में भारत ने दोनों को ऑफर दिया है कि वह कश्मीर में निवेश करें. सऊदी अरब और यूईए तेल के अलावा भी कई दूसरे कारोबार अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करना चाहते हैं. ऐसे में पाकिस्तान का कश्मीर के बारे में बात करना सऊदी और यूएई को रास नहीं आ रहा.

पाकिस्तान को दी मदद

यूएई और अरब ने साफ कर दिया है कि वह भारत के साथ अच्छे रिश्ते रखना चाहते हैं. शहबाज ने हाल में यूएई का दौरा किया था और पैसों की मदद मांगने के साथ-साथ भारत से रिश्ते बेहतर कराने की गुहार लगाई थी. दोनों देशों ने पाकिस्तान को बड़ी मदद की है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news