तुर्कीये ने IS नेता अबू हसन को किया ढेर, इसलिए संगठन के नेता एर्दोगान से हैं नाराज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1675408

तुर्कीये ने IS नेता अबू हसन को किया ढेर, इसलिए संगठन के नेता एर्दोगान से हैं नाराज

Turkey News: तुर्की ने IS के बड़े नेता अबू हसन को ढेर कर दिया है. इसका दावा खुद राष्ट्रपति एर्दोगान ने किया. तुर्की IS को आतंकवादी संगठन घोषित करने वाला पहले देशों में शामिल है.

तुर्कीये ने IS नेता अबू हसन को किया ढेर, इसलिए संगठन के नेता एर्दोगान से हैं नाराज

Turkey News: तुर्की ने सीरिया में एक खुफिया अभियान के दौरान आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट (IS) के सरगना अबू हुसैन अल-कुरैशी को मार गिराया. राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने यह ऐलान किया है. सरकारी अनादोलु समाचार एजेंसी ने एर्दोगन के हवाले से कहा, राष्ट्रीय खुफिया संगठन (MIT) लंबे समय से IS नेता अबू हुसैन अल-कुरैशी का पीछा कर रहा था. 

अबू हसन अल-हाशिमी की मौत

राष्ट्रपति ने कहा, यह पहली बार है जब मैं यहां यह कह रहा हूं. एमआईटी द्वारा शनिवार चलाए गए एक ऑपरेशन में इस व्यक्ति को मार गिराया गया. हम बिना किसी भेदभाव के आतंकवादी संगठनों के खिलाफ अपना संघर्ष जारी रखेंगे. नवंबर 2022 में, आतंकी समूह ने अपने पिछले नेता, अबू हसन अल-हाशिमी अल-अल-कुरैशी की मौत का ऐलान किया था. उनकी जगह अबू हुसैन अल-कुरैशी को नियुक्त किया था.

यह भी पढ़ें: IMO और BChat समेत भारत में बैन हुए ये 14 पाकिस्तानी एप, एजेंसी के इंपुट पर लिया गया फैसला

IS को बताया आतंकी

2013 में, तुर्की IS को आतंकवादी संगठन घोषित करने वाले पहले देशों में से एक था. इसलिए आईएस के नेता तुर्की से नाराज हैं और तब से देश पर कई बार आतंकवादी समूहों की तरफ से हमला किया गया है, इसमें कम से कम 10 आत्मघाती बम विस्फोटों, सात बम हमलों और चार सशस्त्र हमलों में 300 से अधिक लोग मारे गए और सैकड़ों अन्य घायल हुए हैं. जवाब में, तुर्की ने देश और विदेश में आतंकवाद विरोधी अभियान शुरू किया है.

80 लाख लोगों पर किया था साशन

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, आतंकवादी समूह ने एक बार उत्तरी इराक से उत्तर-पूर्वी सीरिया तक 88 हजार वर्ग किमी क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था और लगभग 80 लाख लोगों पर अपना क्रूर शासन लागू कर दिया था. समूह को साल 2019 में अपने अंतिम क्षेत्र से खदेड़ दिया गया था, लेकिन संयुक्त राष्ट्र ने पिछले साल जुलाई में चेतावनी दी थी कि यह खतरा बना हुआ है. अनुमान है कि सीरिया और इराक में आईएस के लगभग 10 हजार लड़ाके हैं, जो ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित हैं और घात लगाकर हमला करते हैं.

Zee Salaam Live TV:

Trending news