UAE VISA: भारत से यूएई जाने वाले पढ़ लें ये खबर, वीज़ा पॉलिसी में हुए हैं ये बड़े बदलाव
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1551966

UAE VISA: भारत से यूएई जाने वाले पढ़ लें ये खबर, वीज़ा पॉलिसी में हुए हैं ये बड़े बदलाव

UAE VISA: यूएई ने वीजा में बड़े बदलाव किए हैं. ये बदलाव सभी तरह के रेजिडेंस के लिए किए गए हैं.अब यूएई में 5 साल के लिए ग्रीन वीजा का भी ऑप्शन दिया है...पढ़ें पूरी खबर

UAE VISA: भारत से यूएई जाने वाले पढ़ लें ये खबर, वीज़ा पॉलिसी में हुए हैं ये बड़े बदलाव

UAE VISA: भारत से दुबई जाने वाले काफी लोग हैं. कुछ लोग विजिटर वीजा पर यूएई जाते हैं तो कुछ रेजिडेंस वीजा के लिए अप्लाई करते हैं. नौकरी करने वालों को रेजीडेंस वीजा के लिए अप्लाई करना जरूरी होता है. आपको बता दें अक्टूबर 2022 से यूएई वीजा पॉलिसी में कई तरह के बदलाव आए हैं. ये गोल्डन वीजा में भी देखने को मली है. अब यूएई में 5 साल के लिए ग्रीन वीजा का भी ऑप्शन दिया है. अब हम आपको इन बदलावों से रूबरू करने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

यूएई वीजा में किए गए हैं ये बदलाव

- बच्चों की स्पॉन्सरशिप हुई आसान

यह कदम परिवारों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में आया है. ये नियम सभी रेजिडेंसी प्रकारों के लिए लागू हुआ है. अब यूएई निवासी पुत्रों को 25 वर्ष - 18 वर्ष से ऊपर तक स्पॉन्सर कर सकते हैं. अविवाहित बेटियों को स्पोन्सर करने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है.

- गोल्डन वीजा में बदलाव

जिन लोगों के पास गोल्डन वीजा है वह अपने माता-पिता को 10-वर्ष के वीज़ा पर स्पॉन्सर कर सकते हैं. बता दें पहले लॉन्ग टर्म रेसिडेंसी योजना के लाभार्थी माता-पिता को एक वर्ष के लिए स्पॉन्सर कर सकते थे.

- वीजा की फीस में बढ़ोतरी

फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी, सिटिजनशिप, कस्टम्स एंड पोर्ट्स सिक्योरिटी (ICP) द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाओं का लाभ उठाने की फीस 100 दिरहम यानी 2227.14 तक बढ़ गई है. अतिरिक्त स्मार्ट सेवा शुल्क एमिरेट्स आईडी और रेजिडेंसी वीजा पर भी लागू होता है.

- फ्री जोन वीजा की वेलिडिटी घटी

यूएई में जारी फ्रीजोन वीजा की वैधता तीन साल से घटाकर दो साल कर दी गई है.

- वीजा समाप्त होने के बाद यूएई से बाहर निकलने का समय

वीज़ा की समाप्ति के बाद संयुक्त अरब अमीरात से बाहर निकलने के समय में इजाफा किया गया है. अब अधिकांश मामलों में रेजीडेंसी वीज़ा रद्द होने के बाद संयुक्त अरब अमीरात से बाहर निकलने की अनुग्रह अवधि को बढ़ाकर 60 से 180 दिनों के बीच कर दिया गया है. 

- अमीरात आईडी ने पासपोर्ट पर वीज़ा स्टैम्प की जगह ली

यूएई ने पासपोर्ट पर रेजीडेंसी वीज़ा स्टिकर लगाने की प्रथा को समाप्त कर दिया है. इसके बजाय, निवासियों की अमीरात आईडी आधिकारिक तौर पर उनके निवास दस्तावेजों के रूप में काम करती है.

Trending news