UP ने पेश किया अपना सालाना बजट, इतने में दो साल तक चलती है पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1582427

UP ने पेश किया अपना सालाना बजट, इतने में दो साल तक चलती है पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था

UP Budget 2023: उत्तर प्रदेश सरकार ने साल 2022-23 का बजट पेश किया है. यह बजट पाकिस्तान के बजट से दोगुना है. पाकिस्तान ने पिछले साल 3 लाख करोड़ रुपये का पेश किया जबकि यूपी में तकरीबन 7 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया.

UP ने पेश किया अपना सालाना बजट, इतने में दो साल तक चलती है पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था

UP Budget 2023: उत्तर प्रदेश में साल 2022-23 का बजट पेश कर दिया है. यह बजट 6.90 लाख करोड़ रुपये का है. बजट पेश करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और वित्त मंत्री ने मीडिया को अपने बयान भी दिए. यूपी के बजट से उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार गदगद है. यह बजट इतना ज्यादा है कि किस पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान का बजट भी इससे पीछे है. पाकिस्तान ने पिछले साल जून में अपना बजट पास किया जो भारतीय रुपयों में 3 लाख करोड़ था.

बजट पर क्या बोले योगी आदित्यनाथ?

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बुधवार को विधानसभा में वित्‍त वर्ष 2023-24 के लिए पेश बजट को राज्‍य को 1,000 अरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने की ‘नींव का पत्‍थर’ करार दिया. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार जनता पर कोई नया कर लगाये बगैर वित्‍तीय अनुशासन और प्रबंधन के बल पर बजट के आकार को बढ़ाने में सफल रही है. मुख्‍यमंत्री ने वित्‍त मंत्री सुरेश खन्‍ना द्वारा विधानसभा में बजट पेश किए जाने के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘यह बजट उत्तर प्रदेश को देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करने के लिए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप उत्तर प्रदेश को अगले पांच साल के अंदर 1,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिये नींव का पत्थर साबित होगा.'' 

यह भी पढ़ें: China-Pakistan Loan: चीन के चंगुल से निकलना नहीं होगा आसान! कर्ज के नए बोझ से दबा पाक

कविता पढ़ते हुए किया बजट पेश

उत्तर प्रदेश में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने विपक्ष पर तंज कसने और अपनी बातें रखने के लिए शेर-ओ-शायरी का भी जमकर इस्तेमाल किया. वित्‍त मंत्री ने विधानसभा में अपने बजट भाषण में पूर्ववर्ती विपक्षी सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा, ''हमारी सरकार के पहले की सरकारों का रवैया प्रदेश की धार्मिक व सांस्कृतिक धरोहरों के प्रति घोर उपेक्षा का रहा.''उन्होंने शायराना अंदाज में विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा - 
''मैं पक्षी तूफानों में राह बनाता, 
मेरा राजनीति से केवल इतना नाता
तुम मुझे रोकते हो अवरोध बिछाकर,
मैं उसे हटाकर आगे बढ़ता जाता.''

युवाओं, किसानों और महिलाओं पर जोर

यूपी सरकार के मुताबिक प्रदेश के इतिहास के इस सबसे बड़े बजट में मूलभूत अवसंरचना विकास, शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य तथा किसानों, महिलाओं और युवाओं का खास ख्याल रखा गया है. प्रदेश के वित्त पिछले बजट के मुकाबले इस बार बजट में 32 हजार 721 करोड़ 96 लाख रुपये की नयी योजनाएं शामिल की गई हैं. 

Zee Salaam Live TV:

Trending news