गर्ल्स! न्यू ईयर पार्टी में जाने से पहले पढ़ लें ये सेफ्टी टिप्स
Advertisement
trendingNow1314234

गर्ल्स! न्यू ईयर पार्टी में जाने से पहले पढ़ लें ये सेफ्टी टिप्स

गर्ल्स! न्यू ईयर पार्टी में जाने से पहले पढ़ लें ये सेफ्टी टिप्स

नए साल का स्वागत हर कोई धूमधाम से करना चाहता है। खासकर युवाओं में न्यू ईयर पार्टी का क्रेज़ हमेशा बना रहता है। म्यूज़िक, डांस और शराब में डूबे युवा अक्सर सोचने-समझने की शक्ति खो देते हैं। ऐसे माहौल में अक्सर लड़कियों की सेफ्टी खतरे में पड़ जाती है। किसी भी पार्टी में जाने से पहले पढ़ लें ये ज़रूरी बातें-

ग्रुप में जाएं
लड़कियों के लिए अच्छा होगा कि वे अकेले पार्टी में न जाएं। जहां जाएं ग्रुप में जाएं। ग्रुप में जाने से न केवल लड़कियां सेफ फील करेंगी बल्कि पार्टी का मज़ा भी दोगुना हो जाएगा। ग्रुप ऐसे लोगों का हो जिनपर आप पूरा विश्वास करती हों।

घरवालों को बताकर जाएं
अच्छा होगा कि आप घरवालों को पार्टी की जगह और समय बता कर जाएं। अगर पार्टी में शामिल लोगों के बारे में आपके पेरेंट्स जानते होंगे तो और भी अच्छा है।

अलर्ट रहें
ऑटो या टैक्सी लेते वक्त सचेत रहें। किसी अनजान के साथ टैक्सी शेयर न करें। टैक्सी/ऑटो में बैठने के बाद उसका नंबर अपने फ्रेंड या फेमली मेंबर को SMS कर दें। अगर अकेली हैं तो फोन पर किसी से लगातार बात करती रहें इससे ड्राइवर कुछ गड़बड़ी करने की नहीं सोचेगा। सुनसान पार्किंग में कार के पास अकेली न जाएं, गार्ड को साथ लेकर जाएं।

न कहना सीखें
Date rape drug से बचने के लिए ज़रूरी होगा कि आप हर किसी से ड्रिंक न लें। अपनी ड्रिंक खुद बनाएं। खाने-पीने के समय कहीं भी अपना ग्लास या प्लेट छोड़कर न जाएं।

पर्स में रखें ये ज़रूरी चीज़ें
बैग में कैश, घर की चाबी, फोटो आईडी, फोन, ब्लैक पैपर स्प्रे होने से आप किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहेंगी। मोबाइल फोन गुम होने पर आप मुसीबत में किसी से मदद नहीं ले पाएंगी। मोबाइल के इस दौर में अक्सर लोगों को फोन नंबर याद नहीं रहते। अच्छा होगा कि आप अपने पर्स में एक पेपर में कुछ ऐसे लोगों के नंबर लिखकर रखें जो मुसीबत के वक्त आपकी मदद कर सकें।

बेसिक सेल्फ डिफेंस
आज के इस दौर में हर लड़की को सेल्फ डिफेंस की बेसिक जानकारी होनी चाहिए। भारी हैंडबैग, डेयर क्लिप, सैंडल, बेल्ट, स्कार्फ को आप हथियार के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं।

Trending news