अब फ्री में नहीं मांगना पड़ेगा धनिया, जानें इसे घर पर उगाने का तरीका
Advertisement
trendingNow12296164

अब फ्री में नहीं मांगना पड़ेगा धनिया, जानें इसे घर पर उगाने का तरीका

Agriculture News: दाल, सब्जी से लेकर सलाद तक में धनिया का यूज किया जाता है. इसके साथ ही कई लोगों को धनिया की चटनी भी काफी पसंद आती है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि धनिया को घर पर भी उगाया जा सकता है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

coriander

Coriander Farming: धनिया एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल हर घर में किया जाता है. दाल, सब्जी से लेकर सलाद तक में धनिया का यूज किया जाता है. बिना धनिया के कई लोगों के खाने का टेस्ट अधूरा रह जाता है. पकवानों का टेस्ट बढ़ाने के लिए धनिया का यूज किया जाता है. इसके साथ ही कई लोगों को धनिया की चटनी भी काफी पसंद आती है. यही वजह है कि लगभग सभी लोग सब्जी खरीदते समय सब्जी वाले से फ्री में धनिया की डिमांड करते हैं. कई बार सब्जी वाला लोगों को फ्री में धनिया दे भी देता है लेकिन जब यह महंगा होता है तब लोगों को इसे अलग से खरीदना पड़ जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि धनिया को घर पर भी उगाया जा सकता है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

धनिया का बीज यूज करें 
आपको बता दें कि आप धनिया के बीज का इस्तेमाल करके घर पर ही धनिया उगा सकते हैं. यह काफी आसान है और आपको ज्यादा परेशानी भी नहीं होगी. सबसे पहले धनिया का बीज ले आइए. इसका बीज आपको किसी भी नर्सरी या प्लांट शॉप में आसानी से मिल जाएगा. फिर इसके बीज को आप अपने घर में मौजूद किसी भी कंटेनर या गमले में लगा दीजिए. इसकी अच्छी ग्रोथ के लिए आपको इसकी नियमित रूप से देखभाल करनी होगी. 

जड़ से लगाएं हरा धनिया
लगभग हर में धनिया का इस्तेमाल किया जाता है. सब्जी के साथ-साथ हर घर में धनिया आता है. लोग धनिया को काटकर इसे इस्तेमाल कर लेते हैं और धनिया के जड़ को बेकार समझकर ज्यादातर फेंक देते हैं. लेकिन, आप इसी जड़ को यूज करके घर पर ही हरे धनिया का पौधा लगा सकते हैं. पौधे की ग्रोथ अच्छी हो इसके लिए आपको बस नियमित रूप से इसमें पानी देना होता है. साथ ही अच्छी ग्रोथ के लिए हल्के खाद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Trending news