close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महाराष्ट्र चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 51 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, देखें किसको कहां से मिला टिकट

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी. 

महाराष्ट्र चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 51 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, देखें किसको कहां से मिला टिकट
पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण बोकर से चुनाव लड़ेंगे.

नई दिल्ली: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Elections 2019) के लिए रविवार को कांग्रेस (Congress) ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी. इस लिस्ट में 51 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं. पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण (Ashok Chavan) बोकर से चुनाव लड़ेंगे. नितिन राउत को पार्टी ने नागपुर उत्तर और परिणीति शिंदे (Pariniti Shinde) को सोलापुर सेंट्रल से चुनाव मैदान में उतारा है. इसके अलावा, विश्वजीत कदम पलूस कडेगांव से जबकि अमित विलासराव देशमुख लातूर शहर से किस्मत आजमाएंगे.

इधर, शिवसेना ने अपने कई उम्मीदवारों को ए. बी फार्म थमा दिए हैं. हालांकि, बीजेपी और शिवसेना के बीच गठबंधन का ऐलान अभी तक नहीं हुआ है. कोल्हापूर जिले के 8 सीटों के उम्मीदवारों को शिवसेना ने एबी फॉर्म दिए है. सूत्रों के मुताबिक, कागल से संजयबाब घाटगे, चंदगड से संग्रामसिंह कुपेकर, अन्य 6 वर्तमान विधायकों को फिर से उम्मीदवारी दी गई है. 

 
कांग्रेस ने बिहार, राजस्थान, उत्तर प्रदेश उपचुनावों के लिए उम्मीदवार घोषित किए
लोकसभा और विधानसभा की कई सीटों के लिए होने जा रहे उपचुनावों के लिए नामांकन की अंतिम तिथि एक दिन बाकी रह जाने पर कांग्रेस ने रविवार को बिहार की एक संसदीय सीट और राजस्थान व उत्तर प्रदेश की चार विधानसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित किए. समस्तीपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव यहां के सांसद लोक जनशक्ति पार्टी लोजपा के सदस्य रामचंद्र पासवान के निधन के कारण कराना पड़ रहा है.

कांग्रेस ने इसके अलावा, बिहार की किशनगंज विधानसभा सीट से सईदा बानू, राजस्थान की मंडावा और खीवसर विधानसभा सीटों से क्रमश: रीता चौधरी और हरेंद्र मिर्धा और उत्तर प्रदेश की बल्हा विधानसभा सीट से मन्नू देवी को उम्मीदवार बनाया है. किशनगंज के कांग्रेस विधायक मोहम्मद जावेद लोकसभा के लिए निर्वाचित हो गए, और इसी तरह राजस्थान के खीवसर से विधायक हनुमान बेनीवाल और मंडावा के भाजपा विधायक नरेंद्र कुमार क्रमश: नागौर और झुझुनूं लोकसभा सीटों से निर्वाचित हो गए, जिस कारण इन सभी सीटों पर उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी है.

LIVE टीवी:

बल्हा से भाजपा विधायक अक्षयवर लाल गौड़ इस साल बहराइच लोकसभा सीट से निर्वाचित हो गए, इसलिए बल्हा सीट पर भी विधानसभा उपचुनाव होना है. निर्वाचन आयोग ने 21 सितंबर को उपचुनाव के कार्यक्रम घोषित किए. मतदान 21 अक्टूबर को होगा, जबकि मतों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी.