Akshaya Tritiya 2023: 22 अप्रैल से पहले जरूर कर लें ये काम, सालभर बैंक खातों में वास करेंगी मां लक्ष्मी
Advertisement

Akshaya Tritiya 2023: 22 अप्रैल से पहले जरूर कर लें ये काम, सालभर बैंक खातों में वास करेंगी मां लक्ष्मी

Akshaya Tritiya 2023 Date: वैदिक पंचांग के अनुसार इस साल अक्षय तृतीया 22 अप्रैल के दिन मनाई जाएगी. शास्त्रों में इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है. इस दिन घर से कुछ चीजों को निकालने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

 

फाइल फोटो

Maa Lakshmi Upay On Akshaya Tritiya 2023: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है. इस साल 22 अप्रैल के दिन अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन अबूझ मुहूर्त होता है. मान्यता है कि इस दिन किए गए कार्य में व्यक्ति को 100 प्रतिशत सफलता मिलती है. इस दिन किसी भी शुभ और मांगलिक कार्य को करने के लिए किसी शुभ मुहूर्त का इंतजार नहीं करना पड़ता .

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना का विधान है. इस दिन कुछ ज्योतिष उपाय व्यक्ति को मां लक्ष्मी की कृपा दिलाते हैं और सालभर किसी भी तरह की आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता. शास्त्रों के अनुसार 22 अप्रैल से पहले घर से इन चीजों को बाहर निकाल देने से सालभर मां लक्ष्मी आपके घर विराजेंगी. जानें इन चीजों के बारे में.

गंदे कपड़े

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्षय तृतीया से पहले न पहनें जाने वाले कपड़े और गंदे कपड़ों को घर से बाहर निकाल देना चाहिए. कहते हैं कि मां लक्ष्मी को साफ-सफाई बेहद पसंद है. जिस घर में साफ-सफाई नहीं होती वहां मां लक्ष्मी का निवास नहीं होता.  ऐसे में घर में गंदे कपड़े और झूठे बर्तन बिल्कुल भी न रखें. इससे मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं.

फटे पुराने जूते-चप्पल

ज्योतिषीयों का कहना है कि घर में फटे-पुराने चप्पल मां लक्ष्मी को नारज करती हैं. कहते हैं कि इससे घर में दरिद्रता आती है. ऐसे में अक्षय तृतीया से पहले घर में मौजूद फटे पुराने जुते-चप्पलों को घर से बाहर निकाल दें. कटे-फटे जूते होने से मां लक्ष्मी घर के द्वार पर आकर वापस लौट जाती है. और उनकी कृपा पाने से आप वंचित रह जाते हैं.

सूखे पौधे

कई बार लोग पौधों के सूख जाने पर उन्हें घर में ही लगे रहने देते हैं, जो कि गलत है. इस सूखे पौधों से घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है. ऐसे में अगर आप घर में पौधे लगा रहे हैं, तो ध्यान रहें कि वें सूखे हुए न हो. अगर घर में लगे पौधे सूख गए हैं, तो उन्हें जमीन के अंदर गाड़ दें. इसके अलावा उन्हें किसी नदी या फिर बहते पानी में भी प्रवाहित कर सकते हैं. इससे मां लक्ष्मी और वास्तु देवता की कृपा प्राप्त होती है.

टूटी झाड़ू

अगर आपके घर में टूटी हुई झाड़ू है, तो उसे सम रहते घर से बाहर निकाल दें. घर में टूटी झाड़ू रखना बहुत अशुभ माना जाता है. बता दें कि हिंदू धर्म में झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. कहते हैं इससे घर में बरकत खत्म हो जाती है. साथ ही, मां लक्ष्मी की पूजा का फल मिलता है.

टूटे हुए बर्तन

टूटे हुए बर्तन भी व्यक्ति की दरिद्रता का कारण बनते हैं. कितन में टूटे हुए बर्तन रखने से व्यक्ति को वास्तु दोष का सामना करना पड़ता है. साथ ही,इससे घर में नेगेटिविटी आती है. इसलिए अक्षय तृतीया से पहले घर में रखे टूटे-फूटे बर्तनों का हटा दें.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news