Astro Tips For Deepak: शाम का दीपक जलाने से पहले जान लें ये जरूरी नियम, जरा-सी गलती पड़ सकती है भारी
Advertisement
trendingNow11974555

Astro Tips For Deepak: शाम का दीपक जलाने से पहले जान लें ये जरूरी नियम, जरा-सी गलती पड़ सकती है भारी

Deepak Jalane Ke Niyam: शास्त्रों के अनुसार शाम के समय देवी-देवता भ्रमण पर निकलते हैं इसलिए उनके लिए दीपक जलाया जाता है. लेकिन शाम के समय दीपक जलाने के कुछ नियम होते हैं जिन्हें ध्यान में रखना बहुत जरूरी है. 

 

deepak jalane ke niyam

Rules of lightning diya: हिंदू धर्म में रोजाना हर घर में पूजा-पाठ किया जाता है और भगवान के सामने दीपक प्रज्वलित किया जाता है. भगवान की अराधऩा के दौरान रोजाना दीपक जलाने का विधान हैं जो सुबह-शाम घरों में जलाया जाता है. वहीं शाम के समय घर के मुख्य द्वार पर भी दीपक जलाने का नियम हैं. शास्त्रों के अनुसार शाम के समय देवी-देवता भ्रमण पर निकलते हैं इसलिए उनके लिए दीपक जलाया जाता है. लक्ष्मी मां का घर में प्रेवश हो इसके लिए घर के मेन गेट पक दीपक जलाते हैं. लेकिन शाम के समय दीपक जलाने के कुछ नियम होते हैं जिन्हें ध्यान में रखना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं शाम के समय दीपक जलाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

शाम के समय दीपक जलाते समय रखें इन बातों का ध्यान

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शाम के समय दीपक प्रज्वलित करने के बाद इसे सही जगह पर रखना जरूरी है. शाम का दीपक मेन गेट के दाएं साइड रखें. यानी जब आप घर से बाहर निकलें तो दीपक दाहिनी तरफ होना चाहिए. इसके अलावा इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप पश्चिम दिशा में दीपत न जलाएं. 

- शास्त्रों के अनुसार शाम के समय दीपक तेल या घी किसी से भी प्रज्वलित किया जा सकता है. जरूरी नहीं है कि इसके लिए आप घी का ही उपयोग करें.

- मान्यता है कि शाम के समय दीपक प्रज्वलित करते समय इस बात का ध्यान रखें कि दीपक में इस्तेमाल की जाने वाली बाती रुई की बनी हुई हो.वहीं अगर आप तेल का दीपक जला रहे हैं तो लाल धागे की बाती का उपयोग करें.

- इस बात का ध्यान रखें कि आप शाम में दीपक 5-8 बजे के बीच में घर के मुख्य द्वार पर प्रज्वलित करें. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि घर के मंदिर और तुलसी के पास भी दीपक जालाना न भूलें और दीपक की बाती पूर्व या उत्तर दिशा की तरफ ही रखें.

Shani Gochar 2024: साल 2024 में शनि की चाल इन 5 राशि वालों का करेगी बेड़ा पार, ठसाठस नोटों से भरेगी तिजोरी-जेब!
 

Numerology: इस मूलांक के लोगों को मिल जाती है मनचाही सफलता, अंबानी, टाटा-बिरला जैसे कमाते हैं नाम-पैसा
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 
  

Trending news