Astro Tips: कमजोर याददाश्त या बातें भूल जाना नहीं है कोई बीमारी, ये ग्रह हो सकतें हैं जिम्मेदार, इन 5 उपायों से मिलेगा सुख-चैन
Advertisement
trendingNow11898509

Astro Tips: कमजोर याददाश्त या बातें भूल जाना नहीं है कोई बीमारी, ये ग्रह हो सकतें हैं जिम्मेदार, इन 5 उपायों से मिलेगा सुख-चैन

Astro Remedies To Sharpen Your Memory: कई बार व्यक्ति के साथ ऐसा होता है उसके भूलने की आदत की वजह से बनता काम बिगड़ जाता है.  ऐसे में पछताने के अलावा उसके पास और कोई उपाय नहीं रह जाता.  ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे अचूक उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाने से आपकी कमजोर याददाशत को प्रबल करने में मदद मिलेगी.  आइए इन उपायों के बारे में जानें.

 

week memory upay

Tips To Improve Memory Power: बढ़ती उम्र हो या फिर काम की व्यस्तता कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति किसी भी कारण बहुत सी चीजें भूलने लगता है.  इस भूलने की बीमारी की वजह से तो कई बार बड़े-बड़े कामों में अड़चने आने लगती हैं.  यहां तक की बड़ा नुकसान भी उठाना पड़ता है.  इसलिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे अचूक उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाने से व्यक्ति को इस भूलने की समस्या से धीरे-धीरे निजात मिलने लगेगा.  आइए विस्तार में इन अचूक उपायों के बारे में जानें.

कमजोर याददाश्त को मजबूत करते हैं ये उपाय 

सूर्य देवता को करें जल अर्पित

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्यदेव को जल अर्पित करने से भूलने की बीमारी से निजात मिल सकता है.  इसके लिए रोज सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें और फिर साफ वस्त्र पहन कर लोटे भरे जल से सूर्यदेव को जल अर्पित करें.  इससे ना केवल व्यक्ति का दिमाग खुलता है बल्कि याद रखने की क्षमता भी बढ़ती है.  सूर्य का हर इंसान के जीवन पर असर डालता है.  अगर व्यक्ति नियम से रोज सूर्य को जल अर्पित करता है तो उसके जीवन में सकरात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं.

गणेश स्तोत्र का करें पाठ

हर बुधवार को व्यक्ति रोज सुबह उठकर नियमित तौर पर भगवान गणेश की पूजा करते हुए गणेश स्तोत्र का पाठ करता है तो उसकी बुद्धि में विकास होता है.  इससे व्यक्ति की याददाश्त मजबूत होती है और ज्ञान का भी विस्तार होता है.

भोले बाबा को करें जल अर्पित

भोले बाबा को नियमित तौर पर जल अभिषेक करने से ना केवल दिमाग शांत रहता है बल्कि मानसिक शांति की भी प्राप्ति होती है.  जिसकी वजह से याददाश्त में भी इजाफा होता है.

चांदी पहनें

जिस व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा कमजोर होता है उसे चांदी धारण करने के लिए कहा जाता है.  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार याददाश्त को मजबूत बनाने के लिए धातुओं में चांदी को सबसे उच्च माना जाता है.

गीता का पाठ पढ़ें

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है व्यक्ति अगर सोने से पहले रोज गीता का एक पाठ करता है तो उसकी कमजोर याददाशत मजबूत होने लगती है. 

Money Totke: काले तिल के इन टोटकों से कंगाल आदमी भी बन जाएगा मालामाल, दूध में मिलाकर ये काम करने से दूर होगा बुरा समय
 

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ में पति-पत्नी मिलकर लगाएं ये पौधा, रिश्तों में घुलेगी मिश्री से मिठास
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news