Astro Tips for Anger: इंसान के गुस्से के पीछे होती है ग्रहों की ये स्थिति, इस तरह क्रोध पर रखें कंट्रोल
Advertisement
trendingNow11447222

Astro Tips for Anger: इंसान के गुस्से के पीछे होती है ग्रहों की ये स्थिति, इस तरह क्रोध पर रखें कंट्रोल

Astro tips for control anger: बात-बात पर गुस्सा करना ठीक नहीं है. गुस्से में इंसान कोई भी गलत हरकत कर सकता है, जिसका पछतावा फिर उसे जिंदगी भर होता है. ऐसे में जरूरी है कि गुस्से को काबू में रखने के लिए कुछ उपाय किए जाएं. 

फाइल फोटो

Astrological Remedies for Anger: वैसे तो गुस्सा हर इंसान को आता है. हालांकि, ये परिस्थिति पर निर्भर करता है. वहीं, कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनको छोटी-छोटी बात पर भी गुस्सा आ जाता है. इंसान के गुस्से के पीछे ग्रहों की स्थिति हो सकती है, इसलिए जरूरी है कि कारण को पहचानकर इसे दूर किया जाए, वरना भविष्य में बड़ी मुसीबत का सबब बन सकता है.

ऊर्जा का रूप है गुस्सा

गुस्सा या क्रोध वास्तव में एक प्रकार की ऊर्जा है. जब इंसान बहुत अधिक क्रोध करता है, तब यह ऊर्जा नकारात्मक प्रभाव डालती है. क्रोध का इंसान की वाणी, मस्तिष्क पर गहरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में
क्रोध में लिए गए ज्यादातर निर्णय गलत होते हैं.

कुंडली 

जिन व्यक्तियों की कुंडली में चंद्रमा मंगल, सूर्य के साथ आता है, उन व्यक्तियों को अधिक क्रोध आता है. जब कुंडली में चंद्रमा मंगल और गुरु के साथ आता है, तब यह सकारात्मक क्रोध देता है, ऐसा व्यक्ति संतुलित मात्रा में क्रोध करता है. उसी जगह जब चंद्रमा का योग केतु के साथ होता है तो ऐसा क्रोध गुप्त क्रोध होता है. अंतर्मुखी व्यक्ति गुप्त क्रोध करते हैं, जिन्हें क्रोध तो आता है, लेकिन वे अपने क्रोध को जताते नहीं हैं.

उपाय

क्रोध को कम करने के कई उपायों में सबसे पहला उपाय ध्यान लगाना है. आप प्रात:काल उठकर मेडिटेशन करें तो धीरे-धीरे इसके प्रभाव से आपका मन शांत होने लगेगा. दूसरा उपाय गणेश स्त्रोत का नियमित पाठ करें. हनुमान जी की शरण में जाकर भी क्रोध को कम किया जा सकता है. इसके लिए मंगलवार को लाल पुष्प, लाल मसूर की दाल, चंदन का तिलक करके खुद को शांत रखने का प्रयास कर सकते हैं.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news