Astro Tips: घर के मंदिर में आज ही स्थापित कर दें ये 7 चीजें, रुपयों-पैसों से झोली भर देंगी मां लक्ष्मी
Advertisement
trendingNow11871445

Astro Tips: घर के मंदिर में आज ही स्थापित कर दें ये 7 चीजें, रुपयों-पैसों से झोली भर देंगी मां लक्ष्मी

Keep These Things In Mandir: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर में कुछ ऐसी चीजों को रख लें, जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर कृपा बरसाती हैं. इससे घर में धन, सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. जानें इन 7 चीजों के बारे में. 

 

maa lakshmi astro tips

Home Temple Puja Tips: घर में मंदिर की स्थापना करने से परिवार में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है. साथ ही, मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.  कहते हैं कि आध्यात्मिक चेतना को जागर्त करने, मानसिक शांति प्राप्त करने, ईष्ट देव की कृपा पाने या फिर दुखों से लड़ने के लिए आत्मबल की जरूरत होने पर घर का पूजा स्थान सबसे उत्तम जमग है. ऐसे में घर के मंदिर में कुछ चीजों को स्थापित करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर जमकर कृपा बरसाती हैं.  

घर के मंदिर में रख लें ये 7 चीजें 

1. गणेश जी की मूर्ति

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर में मां लक्ष्मी के साथ गणेश जी की स्थापना करना शुभ माना गया है. कहते हैं कि गणेश जी मां लक्ष्मी के दत्तक पुत्र हैं और मां लक्ष्मी से वरदान प्राप्त है कि दहां पर बप्पा की पूजा होगी वहां मां लक्ष्मी स्थायी रूप से निवास करेंग. 

2. शालिग्राम

शास्त्रों में शालीग्राम को भगवान विष्णु का अवतार माना गया है. शालीग्राम की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. कहते हैं कि तुलसी के साथ शालीग्राम की पूजा करने से घर में सुख और समृद्धि आती है. ऐसे में मंदिर में शालीग्राम की स्थापना कर नियमित पूजा करनी चाहिए.  

3. पीली कौड़ियां

ज्योतिष शास्त्र में पीली कौड़ियों का मां लक्ष्मी की प्रिय बताई गई है. पीली कौड़ियों के अलावा सफेद कौड़ियों पर हल्दी लगाकर रख सकते हैं. पूजा के दौरा मां लक्ष्मी को पीली कौड़ियां अर्पित करें. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों को धन-वैभव की प्राप्ति होती है. पूजा के बाद इन कौड़ियों को तिजोरी में रख दें.  

4. मोरपंख

बता दें कि घर या मंदिर में मोरपंख रखने से भी शुभ फलों की प्राप्ति हेती है. भगवान श्री कृष्ण को मोरपंख बेहद प्रिय है और भगवान विष्णु के अवतार माने जाते हैं. इससे मोरपंख रखने से नकारात्मकता दूर होती है.  

5. शंख

शास्त्रों में शंख को भी मां लक्ष्मी का प्रिय बताया गया है. समुद्र मंथन के दौरान मां लक्ष्मी के साथ शंख की भी उत्पत्ति हुई थी. कहते हैं कि जहां शंख रखा जाता है, वहां मां लक्ष्मी का निवास होता है. अगर पूजा में इसका इस्तेमाल किया जाए, तो मां लक्ष्मी का वास होता है. 

6. गंगाजल

ऐसी मान्यता है कि गंगाजल के उपयोग से दरिद्रता दूर होती है. पूजा में अगर गंगाजल का प्रयोग किया जाए, तो व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिलती है. साथ ही रोग दोष भी खत्म हो जाते हैं. इसलिए मंदिरों में गंगाजल भी रखा जाता है. 
 
7. कुबेर यंत्र

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुबेर देव को धन के देवता के नाम से जाना जाता है. इतना ही नहीं, वे धन के सरंक्षक भी हैं. अगर आप धन-दौलत को स्थिर बनाए रखना चाहते हो, उसमें वृद्धि चाहते हो, तो मंदिर में कुबेर यंत्र की स्थापना करें. साथ ही, नियमित रूप से पूजा करें. 

Puja Ke Niyam: घर के मंदिर में गलती से भी इस दिशा में न रखें दीपक की लौ, वरना करना पड़ सकता है यमराज से सामना
 

Guru Gochar 2023: मेष राशि वालों का शुरू होने वाला बुरा समय, वक्री बृहस्पति गोचर कर डालेंगे ये नकारात्मक प्रभाव
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news