Astro Tips: घर के मंदिर में साफ-सफाई करते समय नहीं रखा इन बातों का ध्यान, तो सड़क पर आने में नहीं लगेगी देर!
Advertisement
trendingNow11368143

Astro Tips: घर के मंदिर में साफ-सफाई करते समय नहीं रखा इन बातों का ध्यान, तो सड़क पर आने में नहीं लगेगी देर!

Home Temple Cleaning Rules: घर में सुख-संपत्ति और संपन्नता पाने के लिए व्यक्ति भगवान की पूजा-आराधना करता है. घर में मंदिर बनाता है, ताकि घर पर ही उनका पूजन किया जा सके. लेकिन क्या आप जानते हैं मंदिर की साफ-सफाई के भी कुछ जरूरी नियम बताए गए हैं. 

 

फाइल फोटो

Cleaning Tips Of Home Temple: घर की साफ-सफाई एक अभिन्न हिस्सा है. नियमित रूप से घरों में साफ-सफाई की जाती है. ताकि घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास हो, घर के लोग बीमारी आदि से दूर रहें. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी को साफ-सफाई बेहद प्रिय है. कहते हैं कि मां लक्ष्मी भी वहीं वास करती हैं, जहां पर साफ-सफाई होती है. घर के साथ उस पूजा स्थल को साफ रखना भी बेहद जरूरी है, जहां देवी-देवताओं को रखा जाता है. 

शास्त्रों के अनुसार घर के पूजा स्थल की साफ-सफाई के कुछ नियम होते हैं. अगर इन नियमों का नजरअंदाज कर दिया जाए, तो मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं. शास्त्रों में कहा गया है कि कभी घर के मंदिर की सफाई रात के समय न करें, इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. आइए जानें रात में मंदिर में सफाई से क्यों मना किया जाता है. 

मंदिर की साफ-सफाई के हैं ये नियम

ऐसा माना जाता है कि रात के समय घर के मंदिर की सफाई करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और वे नाराज होकर घर छोड़कर चली जाती हैं. इससे घर में धन हानि होती है. कहते हैं कि रात में देवी-देवता सोते हैं, इसलिए रात के समय सफाई करने से वे नाराज हो जाते हैं. और घर पर समस्याओं का अंबार फूट पड़ता है. 

इसलिए नहीं करते रात में सफाई

शाम के समय आरती के बाद भगवान के शयन का समय होता है. ऐसे में अगर भगवान के सोते समय उनकी सफाई की जाए,तो उनकी निंद्रा में विघ्न पड़ता है और नींद खुल जाती है. इसलिए रात में मंदिर की सफाई के लिए मना किया जाता है. ज्योतिष के अनुसार अगर भगवान की निंद्रा में विघ्न डाला जाए, तो ये उनका अपमान होता है और इससे व्यक्ति की समृद्धि और वैभव में कमी आती है. 

रात में शरीर होता है अशुद्ध

ऐसा माना जाता है कि रात के समय व्यक्ति का मन और शरीर दोनों ही अशुद्ध होते हैं. कई बार हम साफ वस्त्र पहनें बिना ही मंदिर की सफाई में लग जाते हैं, जो घर में अशांति, नकारात्मक ऊर्जा का कारण बनता है. इसलिए हमेशा स्नान करने के बाद साफ वस्त्र धारण करके ही मंदिर की साफ-सफाई करनी चाहिए. 

दीपक जलाने के बाद भी न करें सफाई

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंदिर में दीपक जलाने या फिर संध्या आरती के बाद भी सफाई करने से मना किया जाता है. ऐसा करने से घर में समृद्धि और संपन्नता का नाश होता है. और समृद्धि में रुकावट आती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news