Astro tips: घर के मंदिर में इन चीजों को रखने से बना रहता है मां लक्ष्मी का वास, कभी खाली नहीं होते धन भंडार
Advertisement
trendingNow11847835

Astro tips: घर के मंदिर में इन चीजों को रखने से बना रहता है मां लक्ष्मी का वास, कभी खाली नहीं होते धन भंडार

Puja Vastu Tips: हिंदू धर्म में मंदिर को घर का सबसे पवित्र स्थान माना गया है. घर के मंदिर में कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न तो रहती ही हैं साथ उनका वास हमेशा बना रहता है. आइए जानें कौन-कौन सी ऐसी चीजें हैं जिन्हें मंदिर में रखना जरूरी होता है.

 

vastu tips for home temple

Home temple vastu tips: हिंदू धर्म के अनुसार हर घर में एक मंदिर होता है, जिसका अपना एक विशेष स्थान है. यही एक जगह है जहां व्यक्ति अपनी सारी परेशानियों को लेकर भगवान के सामने बैठकर उनसे प्रार्थना करता है. पूरे घर में एक मंदिर ही है जिससे सकारात्मक ऊर्जा का विस्तार होता है. भगवान की असीम कृपा बनाने के लिए व्यक्ति उनकी पूजा तो करता है पर कुछ ऐसी वस्तुएं होती हैं, जिनका घर के मंदिर में रहना जरूरी माना जाता है. दरअसल इन वस्तुओं की वजह से धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा तो बनी रहती ही है साथ ही सुख और समृद्धि की भी प्राप्ति होती है. 

दक्षिणावर्ती शंख

घर के मंदिर में शंख होना आवश्यक माना गया है. दरअसल यह पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करता है. घर में शंख बजने से पूरे घर का वातावरण शुद्ध हो जाता है. यदि घर के मंदिर में दक्षिणावर्ती शंख रखते हैं तो यह काफी शुभ माना जाता है. इससे घर सुख और शांति बनी रहती है.

शालिग्राम

शास्त्रों के अनुसार जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां पर शालिग्राम का वास होता है. शालिग्राम भगवान विष्णु का ही रूप हैं. ऐस कहा जाता है कि तुलसी और शालिग्राम घर के मंदिर में रखने से भगवान विष्णु के आर्शिवाद के साथ धन की देवी मां लक्ष्मी की भी उतनी ही कृपा बनी रहती है. यही कारण है कि व्यक्ति को कभी भी आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ता.

गोमूत्र

हिंदू धर्म में गोमूत्र को बहुत ही पवित्र माना जाता है. इसका प्रयोग हर पूजा में किया जाता है. इसलिए इसे घर के मंदिर में जरूर रखें. इससे सभी देवी-देवताओं का आर्शिवाद बना रहता है.

गंगाजल

घर के मंदिर में गंगाजल जरूर रहना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी काफी प्रसन्न रहती हैं. पूजा करने के बाद अवश्य ही पूरे घर में इसका छिड़काव करें. इससे सकरात्मक ऊर्जा का संचार होता है. 

सावन का आखिरी दिन आज, ये 5 संकेत बताते हैं कि आपकी पूजा से प्रसन्न हुए महादेव; जल्द पूरी करेंगे हर इच्छा!

 

Numerology: पिता के लिए बहुत भाग्यशाली होती हैं इस तारीख को जन्मी लड़कियां, होती हैं मां लक्ष्मी का रूप

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news