Toe Ring: महिलाएं न पहनें ऐसी बिछिया, मां लक्ष्मी का होता है अपमान; घेर लेती है आर्थिक तंगी
Advertisement
trendingNow11867621

Toe Ring: महिलाएं न पहनें ऐसी बिछिया, मां लक्ष्मी का होता है अपमान; घेर लेती है आर्थिक तंगी

Toe Ring Wearing Mistakes Astrology: सनातन धर्म में विवाहित महिलाओं के लिए बिछिया पहनने का बहुत अधिक महत्व है. बिना इसके 16 श्रृंगार की कल्पना ही नहीं की जा सकती है. हालांकि, ज्योतिष शास्त्र में बिछिया पहनने को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. 

बिछिया के नियम

Toe Ring Rules Astrology: हिंदू धर्म में विवाह के बाद महिलाओं के लिए बिछिया पहनना अनिवार्य होता है. इसका सीधा संबंध सुहाग के साथ जोड़कर देखा जाता है. आजकल बाजार में फैशन के तौर पर कई तरह के डिजाइन और धातुओं से बनी बिछिया मिल जाती हैं. महिलाएं भी आकर्षक दिखने के लिए इनको धारण कर लेती हैं. हालांकि, ज्योतिष शास्त्र में बिछिया को पहनने को लेकर नियम बताए गए हैं. इसके अनुसार, कुछ तरह की बिछियाओं के पहनने में मनाही होती है.

सोने की बिछिया  

सोने को भगवान विष्णु की प्रिय धातु माना जाता है. इसका संबंध लक्ष्मी से भी होता है. ऐसे में महिलाओं को पैरों में कभी भी सोने की बिछिया नहीं पहननी चाहिए. इसे मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का अपमान होता है और वह नाराज हो सकते हैं.

घुंघरू वाली बिछिया  

शादीशुदा महिलाएं डिजाइनर के चक्कर में कई तरह की बिछियाएं पहन लेते हैं. डिजाइनर तो ठीक है, मगर महिलाओं को कभी भी घुंघरू वाली बिछिया नहीं पहननी चाहिए. मान्यता है कि घुंघरू वाली बिछिया से निकलने वाली आवाज घर की सुख-समृद्धि  में बाधा डाल सकती है और आर्थिक दिक्कत पैदा होने लगती है. 

आर्थिक तंगी 

शादीशुदा महिलाओं को पैरों में पहनी हुई अपनी बिछिया किसी को नहीं देनी चाहिए. अक्सर पुरानी या एक से ज्यादा बिछिया होने पर महिलाएं अपनी बिछिया इस्तेमाल के लिए दूसरों को दे देती हैं. ऐसा करना अच्छा नहीं माना जाता है. इससे घर में तंगी होने लगती है और सुख-समृद्धि चले जाती है. 

टूटी बिछिया 

बिछिया अगर टूट गई है तो उसे उतार देना चाहिए. जबरदस्ती नहीं पहनना चाहिए. टूटी हुई बिछिया पति के लिए दुर्भाग्य लेकर आती हैं. इसका सीधा असर उनके करियर पर भी पड़ सकता है. ऐसे में महिलाएं टूटी हुई बिछिया न पहनें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news