Astrology: मोक्ष प्राप्ति और यमदंड से बचने के लिए मरने से पहले व्यक्ति के मुंह में रख दें इनमें से कोई एक चीज
Advertisement
trendingNow11361014

Astrology: मोक्ष प्राप्ति और यमदंड से बचने के लिए मरने से पहले व्यक्ति के मुंह में रख दें इनमें से कोई एक चीज

Death Rituals: हिंदू धर्म शास्त्रों में मरने वाले व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति हो इसके लिए कई मान्यताओं का जिक्र किया गया है. ऐसा कहा जाता है कि मरने वाले के मुंह में अगर इन चीजों में से किसी एक चीज को भी डाल दिया जाए, तो मोक्ष की प्राप्ति होती है. 

फाइल फोटो

Moksha Kaise Milta Hai: हर व्यक्ति जो आया है, उसे जाना है. ये ही जीवन का सच है. जन्म लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु निश्चित है. हर व्यक्ति को अपने इस शरीर को छोड़कर अवश्य जाना ही पड़ेगा. हिंदू धार्मिक शास्त्रों के अुसार मनुष्य धर्म का आखिरी उद्देश्य मोक्ष की प्राप्ति है. इसके लिए शास्त्रों में कई चीजों का जिक्र किया गया है. जन्म की तरह मृत्यु को लेकर भी कई तरह की मान्यताएं प्रचलित हैं. इनमें से एक मान्यता है कि मरने वाले व्यक्ति के मुंह में अगर तुलसी, गंगाजल या सोना आदि रख दिया जाए, तो व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं इसके पीछे की सच्चाई. 

गंगाजल

हिंदू धर्म में गंगाजल को बेहद पवित्र और शुद्ध माना गया है. किसी भी पूजा से लेकर बड़े-बड़े अनुष्ठानों में गंगाजल का प्रयोग किया जाता है. पुराणों में ऐसा वर्णन मिलता है कि गंगा नगीं भगवान विष्णु के चरणों से होकर निकलती है और शिव जी की जटाओं में इनका वास है. इसलिए गंगाजल को लेकर कहा जाता है कि मृत्यु के समय अगर व्यक्ति के मुंह में गंगाजल रखने से शरीर से आत्मा निकलते समय यमदूत परेशान नहीं करते. 

सोना

मोक्ष प्राप्ति और यमदंड से बचने को लेकर एक मान्यता ये भी है कि मरने से पहले अगर व्यक्ति के मुंह में सोना रख दिया जाए, तो व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है. 

तुलसी का पत्ता

गंगाजल और सोना के अलावा तुलसी के पत्ता को लेकर भी कुछ बातें बताई गई हैं. कहा गया है कि मरते समय व्यक्ति के मुंह में तुलसी का पत्ता रख देने से व्यक्ति को यमदंड का सामना नहीं करना पड़ता. कहते हैं कि तुलसी भगवान विष्णु के सिर पर शोभित होती है और व्यक्ति के समय मुंह में तुलसी का पत्ता व्यक्ति  को मोक्ष की प्राप्ति करवाता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news