Samudra Shastra: सिर के बाल देखकर जान सकते हैं किसी का स्वभाव, सामुद्रिक शास्त्र में बताए गए हैं ये तरीके
Advertisement

Samudra Shastra: सिर के बाल देखकर जान सकते हैं किसी का स्वभाव, सामुद्रिक शास्त्र में बताए गए हैं ये तरीके

Balon par Jyotish Tips: अगर आप बिना मिले किसी का स्वभाव जानना चाहते हैं तो उसका राज सिर के बालों के जरिए जान सकते हैं. समुद्र शास्त्र में बालों के जरिए दूसरे व्यक्तियों का स्वभाव जानने के तरीके बताए गए हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Balon par Samudrik Shastra: दुनिया में सभी लोगों का स्वभाव प्राय: अलग-अलग पाया जाता है. एक ही परिवार के सब लोगों की सोच भी कभी एक जैसी नहीं होती. ऐसे में हमें किसी दूसरे को देखते ही जानना हो कि उसका स्वभाव कैसा होगा, तो हम मुश्किल में पड़ सकते हैं. आइए आज आपको दूसरों का स्वभाव और व्यवहार जानने का बढ़िया तरीका बताते हैं.

समुद्र शास्त्र में छिपा है राज

भारतीय दर्शन में ज्योतिष की कई शाखाएं हैं. उन्हीं में से एक शाखा है सामुद्रिक शास्त्र (Samudrik Shastra). इस शास्त्र में कहा गया है कि आप व्यक्ति के अंगों को देखकर उसके स्वभाव, गुण और भविष्य के बारे में पता लगा सकते हैं. समुद्र शास्त्र के मुताबिक आप दूसरे व्यक्ति के केवल बाल देखकर भी उनके स्वभाव का अनुमान लगा सकते हैं. 

घुंघराले बाल वाले काम के प्रति गंभीर

समुद्र शास्त्र (Samudrik Shastra) के मुताबिक जिन लोगों के बाल घुंघराले होते हैं, वे अपने काम को लेकर काफी गंभीर और रचनात्मक स्वभाव के माने जाते हैं. ऐसे लोग पूरी लगन और निष्ठा के साथ अपनी जिम्मेदारी को निभाते हैं. कठोर मेहनत करना उनकी खूबी होती है और इसी के बल पर वे अपनी पहचान बनाते हैं. 

मुलायम बाल वाले लोगों में लीडरशिप क्वालिटीज

ज्योतिष के अनुसार मुलायम और चिकने बाल वाले लोगों के अंदर लीडरशिप क्वालिटीज कूट-कूटकर भरी होती हैं. ऐसे लोग अपने स्वभाव से बहुत जल्दी दूसरों को प्रभावित कर लेते हैं. समुद्र शास्त्र के मुताबिक ऐसे लोग जीवन में खूब सुख-समृद्धि हासिल करते हैं और समाज में यश प्राप्त करते हैं.

दयालु होते हैं पतले बाल वाले लोग

समुद्र शास्त्र (Samudrik Shastra) में कहा गया है कि जिन लोगों के बाल पतले होते हैं, वे स्वभाव से दयालु और प्रेमी स्वभाव के होते हैं. ऐसे लोग रचनात्मक स्वभाव के होते हैं और हर चीज में कुछ नयापन खोजने में यकीन करते हैं. खुला स्वभाव होने की वजह से वे हर बात को बिना संकोच के कह जाते हैं. 

हर काम समझदारी से करते हैं सीधे बाल वाले
 
जिन लोगों के बाल सीधे होते हैं, वे हर बात बहुत समझदारी से करते हैं. कोई भी काम मिलने पर वे उसके तमाम पहलुओं पर विचार-विमर्श करते हैं. उसके बाद सब बातें प्लान होने पर वे काम शुरू करते हैं. ऐसे लोग किसी भी तरह की जिम्मेदारी उठाने से पीछे नहीं हटते. 

मनमौजी स्वभाव के होते हैं सुनहरे बालों वाले लोग

सामुद्रिक शास्त्र (Samudrik Shastra) के अनुसार सुनहरे बाल वाले लोगों को शांतिप्रिय और चतुर माना जाता है. ऐसे लोग थोड़े मनमौजी स्वभाव के होते हैं लेकिन अपने परिवार को हमेशा पहले नंबर पर रखते हैं. ऐसे लोग कला और साहित्य में काफी रूचि रखते हैं. उनमें आत्मविश्वास की थोड़ी कमी होती है लेकिन वे अपने काम में निपुण होते हैं. 

काले रंग के बाल वाले लोग होते हैं अनुशासनपसंद

जिन लोगों के बाल काले होते हैं, वे अनुशासन के बहुत पक्के माने जाते हैं. ऐसे लोग एक बार जिस काम की जिम्मेदारी ले लें तो फिर उसे पूरा करके ही दम लेते हैं. वे अपने जीवन में खूबसूरती और ईमानदारी के प्रति आकर्षित होते हैं. वे दूसरे लोगों को काफी सम्मान देते हैं और बदले में उनसे भी अच्छे सम्मान की अपेक्षा करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news