Astro Tips: इस दिन नाखून काटना सबसे शुभ, अचानक मिलता है पैसा, जॉब-बिजनेस में तरक्‍की!
Advertisement
trendingNow11589778

Astro Tips: इस दिन नाखून काटना सबसे शुभ, अचानक मिलता है पैसा, जॉब-बिजनेस में तरक्‍की!

Best day to cut nails in Islam Hindu Religion: हिंदू और मुस्लिम धर्म में नाखून का सही तरीका बताया गया है. साथ ही नाखून का शुभ दिन और सही समय बताया गया है. ये नियम अपनाने से जीवन में खूब धन-दौलत और सफलता मिलती है. 

फाइल फोटो

Nakhun Katne ka Sahi din aur Samay: हर धर्म में कुछ कामों को करने के नियम बताए गए हैं. इसमें नाखून-बाल काटने और दाढ़ी बनवाने जैसे रोजमर्रा के काम भी शामिल हैं. जिस तरह हिंदू धर्म-शास्‍त्रों में नाखून और बाल काटने का सही दिन और समय बताया गया है. वैसे ही इस्‍लाम धर्म में भी नाखून-बाल काटने का सुन्‍नत तरीका बताया गया है. आइए जानते हैं कि हिंदू धर्म और ज्‍योतिष के अनुसार नाखून काटने के लिए कौनसा दिन सबसे ज्‍यादा शुभ होता है. वरना गलत दिन और समय पर नाखून काटने से मां लक्ष्‍मी नाराज होकर कंगाल कर देती हैं. 

नाखून काटने का शुभ दिन 

सोमवार- सोमवार को नाखून काटने से तमोगुण से मुक्ति मिलती है और जीवन में सुख-शांति आती है.  

मंगलवार- वैसे तो हनुमान जी को समर्पित मंगलवार के दिन नाखून-बाल काटने से मनाही की जाती है. लेकिन मंगलवार को नाखून काटना कर्ज से मुक्ति दिलाता है. 

बुधवार- बुधवार के दिन नाखून काटने से धन लाभ के योग बनते हैं. इतना ही नहीं करियर में तेजी से सफलता मिलती है. आय के नए स्‍त्रोत बनते हैं. 

गुरुवार- गुरुवार के दिन भी नाखून काटने की मनाही की जाती है जबकि इस दिन नाखून काटने से व्‍यक्ति में सत्‍व गुण बढ़ते हैं. 

शुक्रवार- शुक्रवार का दिन नाखून काटने के लिए बेहद शुभ होता है. इस दिन नाखून काटने से जीवन में सुख, धन-विलासिता, प्रेम बढ़ता है. 

शनिवार- शनिवार के दिन नाखून काटने से बचना चाहिए, वरना शनि नाराज होकर कई तरह के मानसिक, शारीरिक कष्‍ट होते हैं. धन हानि के योग भी बनते हैं. 

रविवार- अक्‍सर लोग छुट्टी होने के कारण रविवार को नाखून-बाल काटते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे आत्‍मविश्‍वास कम होता है और सफलता में रुकावटें आती हैं. 

इस्‍लाम में नाखून काटने का सुन्‍नत तरीका 

वहीं इस्‍लाम धर्म में भी नाखून बाल आदि काटने का सुन्‍नत तरीका बताया गया है. इसके अनुसार किसी भी स्थिति में बाल, दाढ़ी को 40 दिन में जरूर बनवा लेना चाहिए, इन्‍हें इससे ज्‍यादा दिन तक ऐसे नहीं छोड़ना चाहिए. वहीं नाखून, बाल, दाढ़ी काटने के लिए सबसे अच्‍छा दिन जुमे (शुक्रवार) का होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news