Gemstone: जीवन में सकारात्मक प्रभाव दिखाता है ये रत्न, धारण करते ही दिखाने लगता है चमत्कार
topStories1hindi1469651

Gemstone: जीवन में सकारात्मक प्रभाव दिखाता है ये रत्न, धारण करते ही दिखाने लगता है चमत्कार

Coral Gemstone: किसी जातक की कुंडली में कोई ग्रह कमजोर हो तो उसे संबंधित रत्न पहनने की सलाह दी जाती है. हालांकि, कोई भी रत्न विशेषज्ञ के सलाह के धारण करना चाहिए, वरना नकारात्मक परिणाम मिलने लगते हैं.

Gemstone: जीवन में सकारात्मक प्रभाव दिखाता है ये रत्न, धारण करते ही दिखाने लगता है चमत्कार

Coral Gemstone Benefits: रत्न शास्त्र में 12 रत्न और उनके उपरत्नों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है. हर रत्न का किसी न किसी ग्रह से संबंध होता है. जब किसी इंसान की कुंडली में कोई ग्रह कमजोर स्थिति में होता है तो उस जातक को संबंधित रत्न पहनने की सलाह दी जाती है. आज के लेख में मूंगा रत्न के बारे में बात करेंगे. इसका संबंध मंगल ग्रह से माना जाता है. जब किसी की कुंडली में मंगल अशुभ या कमजोर होता है तो उसे मूंगा पहनने को कहा जाता है.

मांगलिक दोष

ज्योतिष और वास्तु की तरह रत्न शास्त्र का भी काफी महत्व है. इसमें हर रत्न के बारे में विस्तार से जानकारी गई है. मूंगा की बात करें तो यह लाल, सिंदूरी, गेरुआ, काले और सफेद रंग का होता है. किसी की कुंडली में मांगलिक दोष हो तो उसे मूंगा पहनना चाहिए.

मंगल कमजोर

वहीं, अगर किसी के जातक की कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर स्थिति में हो तो उसे भी मूंगा रत्न धारण करना चाहिए. इसको धारण करने से मंगल ग्रह से संबंधित हर समस्या दूर होती है. वहीं, ज्योतिष सलाह से कई तरह की दिक्कतें भी दूर होती हैं.

भाग्योदय

मूंगा को काफी चमत्कारिक रत्न माना जाता है. इसको धारण करने से भाग्योदय होता है और जातक को शुभ फल की प्राप्ति होने लगती है. इसको पहनने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है.

धारण

मंगल को मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी माना जाता है. ऐसे में इस राशि के जातकों को मूंगा रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है. मूंगा को दांए हाथ की अनामिका अंगुली में सोना, चांदी या तांबे धातु में अंगूठी बनवाकर पहनना चाहिए.  

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news