Lighting Lamp: दीपक जलाते समय इन बातों का रखें ध्यान, हर इच्छा होने लगेगी पूरी
Advertisement

Lighting Lamp: दीपक जलाते समय इन बातों का रखें ध्यान, हर इच्छा होने लगेगी पूरी

Deepak Jalana: हिंदू धर्म में घर में दीपक जलाना बेहद शुभ माना जाता है. पूजा-पाठ के दौरान दीपक जलाना बेहद अनिवार्य होता है. हालांकि, इसको लेकर भी नियम होते हैं, जिनको मानने से ही फायदा होता है.

 

दीपक जलाने के नियम

Lighting Lamp Auspicious: हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले रोजाना पूजा-पाठ करते हैं. सुबह पूजा के साथ ही उनकी शुरुआत होती है और शाम को भी पूजा के बाद ही बाकी काम करते हैं. पूजा-पाठ के दौरान लोग दीपक जरूर जलाते हैं. बिना दीपक जलाए पूजा अधूरी मानी जाती है. ऐसे में लोग दीपक जरूर जलाते हैं. घर में दीया या दीपक जलाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. हालांकि, कई लोग दीपक जलाने को लेकर बनाए गए नियमों के बारे में नहीं जानते हैं, जिस वजह से कई तरह की गलतियां कर बैठते हैं. इससे उनको पूजा का फल नहीं मिलता है.

दिशा

पूजा में घी का दीपक हमेशा अपनी बाईं ओर रखना चाहिए. तेल का दीपक जला रहे हैं तो उसे अपने दाएं हाथ की ओर रखें. दीपक को भगवान से बहुत दूर ना रखें. दीपक में हमेशा इतना तेल या घी रखें कि वह पूजा के बीच में ही ना बुझ जाए. भगवान से मनोकामना पूर्ति के लिए तेल का दीपक जलाएं. घी का दीपक देवी-देवता को समर्पित करने के लिए जलाया जाता है. आर्थिक तंगी से परेशान हों तो देवी दुर्गा के सामने घी का दीपक जलाएं.

देव

शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए सरसों के तेल या तिल के तेल का दीपक जलाना चाहिए. संकटमोचक हनुमान को प्रसन्‍न करने के लिए चमेली के तेल का दीपक जलाना सबसे शुभ होता है. कुंडली में राहु-केतु दोष हो तो उसके अशुभ फल से बचने के लिए अलसी के तेल का दीपक जलाना लाभकारी होता है.

मुख्य द्वार

शाम के समय मुख्‍य द्वार पर गाय के घी का दीपक जलाने से सुख-समृद्धि में वृद्धि रहती है. ऐसे घर में मां लक्ष्मी सदैव वास करती है, जिससे धन संबंधी दिक्कतें नहीं होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Kaal Sarp Dosh: कुलिक कालसर्प दोष से पीड़ित लोगों की जिंदगी हो जाती है नरक समान, इन उपायों से करें शांत
Raksha Bandhan: रक्षाबंधन पर बन रहा है इस अशुभ योग का साया, जानें किस शुभ मुहूर्त में बांधे राखी

 

Trending news