सावन महीने में करें दीपक से जुड़ा ये उपाय, हर काम में मिलेगी सफलता, तेजी से तरक्‍की
Advertisement
trendingNow11763564

सावन महीने में करें दीपक से जुड़ा ये उपाय, हर काम में मिलेगी सफलता, तेजी से तरक्‍की

Sawan 2023 Month: भगवान भोलेनाथ के प्रिय महीने सावन में किए गए उपाय खूब लाभ देते हैं. ऐसा ही एक उपाय दीपक से जुड़ा है, जिसे सावन महीने में करना आपके नसीब खोल सकता है. 

सावन महीने में करें दीपक से जुड़ा ये उपाय, हर काम में मिलेगी सफलता, तेजी से तरक्‍की

Sawan 2023 ke Upay: सावन का महीना भगवान भोलेनाथ की आराधना के लिए सर्वोत्तम माना गया है. सावन के पवित्र माह में भगवान शिव की पूजा करना, अभिषेक करना सारे कष्‍ट दूर करता है, जीवन में सुख-समृद्धि दिलाता है. इसलिए शिव भक्‍त सावन महीने में महादेव को प्रसन्‍न करने के लिए कई जतन करते हैं. रुद्राभिषेक करते हैं, शिव जी को उनकी प्रिय चीजें अर्पित करते हैं, जैसे- बेलपत्र, धतूरा, शमी के पत्‍ते, आंकड़े के फूल, पंचामृत से अभिषेक आदि. सावन महीने में यदि शमी के पेड़ और दीपक का एक उपाय कर लिया जाए तो बहुत लाभ होगा. 

शमी के पेड़ के नीचे जलाएं दीपक 

भगवान शिव को जिस तरह बेलपत्र अर्पित किया जाता है वैसे ही शमी की पत्तियां भी अर्पित की जाती हैं. इससे शिव जी और शनि देव दोनों की कृपा मिलती है. यदि आप भी इस सावन महीने में शमी के पौधे के पास रोज दीपक जलाएंगे तो आपको कई लाभ प्राप्त हो सकते हैं. 

- ज्योतिष शास्त्र और वास्‍तु शास्‍त्र में शमी के पौधे को घर में लगाना बहुत शुभ माना गया है. शमी का पौधा शनि देव की कृपा दिलाता है. घर में यदि शुभ दिशा में शमी का पौधा लगाया जाए तो खूब धन लाभ होता है. शमी के पेड़ की पूजा करने से शनि दोष दूर होते हैं. 

- सावन महीने में शमी के पेड़ के पास दीपक जलाया जाए तो इससे शनि देव प्रसन्‍न होते हैं. साथ ही भोलेनाथ भी मेहरबान होते हैं. इसलिए सावन महीने में शनि देव और महादेव को प्रसन्‍न करने के लिए रोज शाम को शमी के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. 

- वहीं दुर्भाग्‍य से पीछा छुड़ाने के लिए सावन महीने में शिवलिंग पर शमी की पत्तियां अर्पित करें. ऐसा करने से सौभाग्‍य और समृद्धि मिलेगी. 

- यदि घर में शमी का पौधा है तो रोज उसके पास दीपक जलाएं, ऐसा करने से घर की नकारात्‍मकता दूर होती है, साथ ही घर में सुख-समृद्धि आती है. इसके लिए बेहतर है कि यदि आपके घर में शमी का पौधा है तो उसे दक्षिण दिशा में रखें. फिर रोज शाम को शमी के पौधे के पास मिट्टी का या आटे का दीपक जलाएं. दीप प्रज्वलित करते समय मन ही मन भगवान शिव से सुख समृद्धि और शांति देने की प्रार्थना करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news