Dev Diwali 2022: देव दिवाली पर इन छोटे-छोटे उपायों से होगा बड़ा लाभ, हमेशा पैसों से भरा रहेगा पर्स
Advertisement
trendingNow11429555

Dev Diwali 2022: देव दिवाली पर इन छोटे-छोटे उपायों से होगा बड़ा लाभ, हमेशा पैसों से भरा रहेगा पर्स

Dev Diwali Upay: देशभर में आज 7 नवंबर के दिन देव दिवाली का पर्व मनाया जा रहा है. 8 पूर्णिमा तिथि पर चंद्र ग्रहण होने के कारण इस बार देव दिवाली का पर्व एक दिन पहले मनाया जा रहा है. इस दिन कुछ उपाय करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. 

 

Dev Diwali 2022: देव दिवाली पर इन छोटे-छोटे उपायों से होगा बड़ा लाभ, हमेशा पैसों से भरा रहेगा पर्स

Dev Diwali Remedies: देव दिवाली का पर्व 7 नवंबर, सोमवार के दिन मनाया जाता है. शास्त्रों में इस दिन को बेहद शुभ माना गया है. दरअसल, इस दिन देव लोक से सभी देवता धरती पर गंगा में डुबकी में लगाने के लिए उतरते हैं. इसलिए इस दिन गंगा घाट पर पवित्र घाटों पर दीपदान किया जाता है. दीप जालकर इस दिन धरती को स्वर्ग जैसे बना दिया जाता है.देव दिवाली पर  भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. 

शास्त्रों के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु ने मत्सय अवतार लेकर धरती को प्रलय से बचाया था. वहीं, ऐसा भी कहा जाता है कि इस दिन भगवान शिव ने त्रिपुरासुर नामक राक्षस का वध किया था. इस दिन किए गए उपाय जल्दी सभी समस्याओं को दूर करते हैं. आइए जानते हैं देव दिवाली पर मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए किन उपायों को किया जा सकता है.

दीपक जलाएं

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार देव दिवाली के दिन दीपक जलाने का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन आटे का दीया जलाना बहुत शुभ माना गया है.ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन आटे का दीपक बनाकर उसमें घी और लौंग डालकर जलाएं. इस उपाय को करने से व्यक्ति की दरिद्रता दूर होती है और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

   
दीपदान करें

शास्त्रों में दीपदान का भी खास महत्व है. कहते हैं कि व्यक्ति को दीपदान करने से कई शुभ फलों की प्राप्ति होती है. कहते हैं कि देव दिवाली के दिन दीपदान करने से देव प्रसन्न होते हैं. इस दिन नदी किनारे जाकर दीप दान करना चाहिए. इससे जीवन की समस्त समस्याएं दूर हो जाती हैं. 

तरक्की के लिए करें तुलसी पूजा

शास्त्रों के अनुसार देव दिवाली के दिन तुलसी पूजा का भी विशेष महत्व बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु को तुलसी बेहद प्रिय है. वहीं, तुलसी को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है. इसलिए तुलसी की पूजा से मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है. इस दिन घर में तुलसी पूजा करने से घर में पैसों की कमी नहीं होती. साथ ही, व्यापार और नौकरी में भी तरक्की के नए रास्ते खुलते हैं. 

दीपकों से रोशन करें घर 

दिवाली की तरह देव दिवाली के दिन भी घर में दीपक से रोशनी की जाती है. कहते हैं कि घर को रोशन होने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इस दिन घर के आंगन में रंगोली बनाना शुभ माना जाता है. कहते हैं  कि घर में साफ-सफाई करने और सजावट करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इससे पितरों की आत्मा को शांति मिलती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 
 

Trending news