Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन घर के चार कोनों में रख दें ये एक चीज, सालभर में अमीर बनना तय!
Advertisement
trendingNow11938467

Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन घर के चार कोनों में रख दें ये एक चीज, सालभर में अमीर बनना तय!

Dhanteras 2023 Upay: धनतेरस के दिन पूजा-पाठ के साथ-साथ किए कुछ उपाय भी बहुत फलदायी माने जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ये उपाय धनतेरस के दिन आजमाने से व्यक्ति धनवान बनता है. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

 

dhanteras 2023 upay

Dhanteras Ke Tone-Totke: धनतेरस के दिन से ही दिवाली पर्व की शुरुआत होती है. इस दिन लोग सोना-चांदी, बर्तन, गाड़ी, नए चीजें खरीदते हैं. कहते हैं इससे घर में सुख-समृद्धि आती है. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर के साथ-साथ भगवान धनवंतरी की भी पूजा का विधान हैं. धनतेरस के दिन पूजा-पाठ के साथ-साथ किए कुछ उपाय भी बहुत फलदायी माने जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ये उपाय धनतेरस के दिन आजमाने से व्यक्ति का भाग्योदय हो जाता है और वह धनवान बन जाता है. तो आइए जनते हैं धनतेरस के दिन किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में. 

धनतेरस के दिन करें ये कारगर उपाय

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनतेरस के दिन कुबेर भगवान की फोटो तिजोरी में रखना शुभ माना जाता है. कहते हैं कुबेर देव की फोटो तिजोरी में रखने से तिजोरी कभी खाली नहीं होता और धन का आगमन होता है.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरी की मूर्ति मंदिर में रखना शुभ होता है. इसे मंदिर में रखने से पहले मूर्ति को गंगाजल से नहलाएं और लाल कपड़े में इसे स्थापित करें. भगवान धनवंतरी की मूर्ति मंदिर में रखने से रोगों से मुक्ति मिलती है.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनतेरस के दिन कुबेर देव की मूर्ति मंदिर में रखना भी शुभ होता है. कुबेर भगवान की मूर्ति मंदिर में रखने से धन के भंडार खुल जाते हैं, हालांकि इसे स्थापित करने के बाद रोजाना इनकी पूजा करनी चाहिए.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनतेरस के दिन सफेद चीजों का दान करना शुभ माना जाता है. इस दिन चावल, नमक, चीनी, बताशे आदि दान करना चाहि. ऐसा करने से व्यक्ति के पास धन की कमी नहीं होती. जमा-पूंजी में बढ़ोतरी होता है. साथ ही कार्य में भी सफलता मिलती है.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनतेरस की शाम को 13 दीपक प्रज्वलित करना शुभ होता है. कहते हैं ऐसा करने से धन आगमन के रास्ते खुलते हैं. इसके साथ ही 13 कौड़ियों को रात के समय धर के कोने में रखने से लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है.

Shani Dev: शनि देव की कृपा से जीना चाहते हैं राजा जैसा जीवन, शनिवर की शाम कर लें बस ये 2 उपाय
 

Vastu Tips: चुंबक की तरह मां लक्ष्मी को खींच लाता है सही दिशा में रखा हुआ बेड, पुराने से पुराने कर्ज से मिलेगी मुक्ति

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news