Diwali 2022 Morning Tips: दिवाली की सुबह उठकर कर लें ये काम, धन की देवी होंगी मेहरबान, छप्पर फाड़ बरसेगा पैसा
Advertisement
trendingNow11399046

Diwali 2022 Morning Tips: दिवाली की सुबह उठकर कर लें ये काम, धन की देवी होंगी मेहरबान, छप्पर फाड़ बरसेगा पैसा

Diwali 2022 Totke: दिवाली का त्योहार हिंदूओं का सबसे बड़ा त्योहार है. इस दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा का विधान है. ज्योतिष शास्त्र में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. 

 

फाइल फोटो

Diwali 2022 Tone Totke: दिवाली का दिन साल का सबसे बड़ा त्योहार होता है. इसकी शुरुआत धनतेरस के दिन से होती है और भाई दूज के दिन इसका समापन होता है. दिवाली का त्योहार कार्तिक माह के अमावस्या तिथि को मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की विधिवत्त पूजा करने से व्यक्ति के जीवन  में सभी सुख-सुविधाओं का वास होता है. जीवनभर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है . 

ज्योतिष शास्त्र में दिवाली की सुबह कुछ उपायों का जिक्र किया गया है. इन उपायों को विधिपूर्वक करने से मां लक्ष्मी भक्तों पर कृपा बरसाती हैं और घर में उनका स्थायी निवास होता है. कहते हैं कि जिस घर में साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाता है, वहां भी मां लक्ष्मी निवास करती हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जानें दिवाली के कुछ उपायों के बारे में. 

दिवाली पर कर लें ये ज्योतिष उपाय 

- मां लक्ष्मी को साफ-सफाई, रंगोली, फूल आदि बेहद प्रिय हैं. ऐसे में कहा जाता है कि दिवाली पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घरों के बाहर और अंदर अच्छे से साफ-सफाई रखें. घरों को रंगोली, फूलों और दीयों से सजाएं. मां के स्थायी निवास के लिए घर के मुख्य द्वार को अच्छे से साफ रखना जरूरी है. 

- दिवाली के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में जागने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों के घर वास करती हैं. सुबह-सुबह घर के बाहर सफाई करें. साथ ही, घर के मुख्य द्वार के पास चप्पल न उतारें. 

- दिवाली के दिन ब्रह्म मुहूर्त में जागने से भक्तों पर देवताओं की कृपा प्राप्त होती है. 

- दिवाली की रात पूजा के बाद मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए चांदी के बर्तन में कपूर जलाकर मां लक्ष्मी की आरती करना शुभ माना गया है. कहते हैं कि ऐसा करने से व्यक्ति को जीवन में कभी भी आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता. 

- दिवाली की शाम पीपल के पेड़ के पास दीपक जलाने से लाभ होता है. 

- मान्यता है कि दिवाली के दिन पूजा के समय कच्चे चने की दाल मां लक्ष्मी को अर्पित करने से धन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. 

- दिवाली के दिन घर के हर कोने में सरसों के तेल का दीपक जरूर जलाएं. ऐसा करने से घर की दरिद्रता दूर होती है. साथ ही, भूत प्रेत संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news