Diwali 2023: दिवाली की सुबह कर लिया ये काम तो भागी चली आएंगी मां लक्ष्मी, पैसों की कर देंगी बारिश
Advertisement
trendingNow11954187

Diwali 2023: दिवाली की सुबह कर लिया ये काम तो भागी चली आएंगी मां लक्ष्मी, पैसों की कर देंगी बारिश

Diwali Good Luck Tips: दिवाली के दिन लक्ष्मी मां और गणेश भगवान की पूजा का विधान है उनकी पूजा से घर में सुख-शांति, समृद्धि बनी रहती है. इसके साथ ही इस दिन कुछ कम करने से उनका विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है.

 

diwali 2023 upay

Diwali Totke: दिवाली का त्योहार इस बार 12 नवंबर को मनाया जाएगा. हिन्दू धर्म में इसे सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. इस दिन लोग प्रभु श्रीराम के 14 साल के वनवास के बाद अयोध्या लौटने की खुशी के तौर पर मनाते हैं. इस दिन दिये जलाकर घरों को लोग रोशन करते हैं. इसके साथ ही खूब पकवान बनाएं जाते हैं. दिवाली के दिन लक्ष्मी मां की पूजा का विधान है उनकी पूजा से घर में सुख-शांति, समृद्धि बनी रहती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दिवाली के दिन कुछ काम करने से मां लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वे चीजें जिन्हें करने से लक्ष्मी मां की कृपा बनी रहती है. 

दिवाली की सुबह करें ये काम 

दिवाली के दिन सुबह उठते ही घर की साफ-सफाई करना शुभ माना जाता है. कहते हैं इससे मां लक्ष्मी घर में स्थाई निवास करती है और धन-दौलत की कभी कमी नहीं होती. दिवाली के दिन तुलसी के पौधे की पूजा करना भी शुभ माना जाता है. कहते हैं तुलसी के पौधे में लक्ष्मी का वास होता है. दिवाली के दिन तुलसी की पूजा करने के साथ जल चढ़ाने से लक्ष्मी मां प्रसन्न होती है और धन के भंडार भर देती है. इसके अलावा दिवाली के दिन तुलसी के सामने घी का दीपक जलाना भी शुभ होता है.

दिवाली के दिन सुबह उठते ही स्नान आदि से निवृत होकर तुलसी के पौधे में जल चढ़ाएं और थोड़ा जल बचा लें. बचे हुए जल का पूरे घर में छिड़काव करें. ऐसा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है और सकारात्मकता आती है.

दिवाली के दिन घर की साफ-सफाई के बाद घर के आंगन में रंगोली बनाना शुभ माना जाता है. कहते हैं कि मां लक्ष्मी इससे बहुत जल्द प्रसन्न होती है और ऐसे घर में वे जल्द प्रवेश करती है जिससे घर में कभी धन की कमी नहीं होती.

छोटी दिवाली आज, जानें पूजा मुहूर्त, विधि और दीपदान का समय

 

आज नरक चतुर्दशी के दिन आखिर क्यों होती है यम की पूजा? जानें विधि, दीपदान का सही समय और महत्व
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news