घर की इस जगह पर मोर पंख रखना कर देगा कंगाल, जान लें वजह
Advertisement
trendingNow11876908

घर की इस जगह पर मोर पंख रखना कर देगा कंगाल, जान लें वजह

Peacock Feather Vastu Tips: मोर पंख को वास्तु शास्त्र में बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. भगवान कृष्‍ण को बेहद प्रिय मोर पंख को घर में रखना खासा लाभ देता है. वहीं गलत जगह पर रखा मोर पंख कंगाल भी कर सकता है.

घर की इस जगह पर मोर पंख रखना कर देगा कंगाल, जान लें वजह

Vastu Tips for Mor pankh: ज्‍योतिष शास्‍त्र और वास्‍तु शास्‍त्र में मोर पंख को बेहद शुभ माना गया है. मोर पंख का होना कई तरह के वास्‍तु दोष दूर कर देता है. इसलिए घर में मोर पंख का होना शुभ माना जाता है लेकिन गलत जगह पर रखा मोर पंख नुकसान भी पहुंचा सकता है. यह धन हानि समेत कई तरह की परेशानियां दे सकता है. लिहाजा घर में मोर पंख रखते समय वास्‍तु के कुछ नियमों का ध्‍यान रखना चाहिए. 

घर में मोर पंख रखने के फायदे 

वैसे तो घर में मोर पंख रखने के कई फायदे हैं. लेकिन जिन जातकों पर राहु की महादशा चल रही हो उन्‍हें अपने कमरे में देवी सरस्वती के पास मोर पंख रखना बहुत लाभ देता है. मोर पंख का ये उपाय राहु के अशुभ फल से निजात दिलाता है. इसके अलावा बुरे सपने आते हों तो बेडरूम में सिरहाने मोर पंख रखने से राहत मिलती है. 

...लेकिन मोर पंख के मामले में ना करें ये गलती 

- वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी पूजा घर या पूजा स्थल के अंदर मोर पंख नहीं रखें. मंदिर में भगवान को हवा करने के लिए चंवर के तौर पर मोर पंख का इस्‍तेमाल किया जाता है, लेकिन घर में ऐसा करना उचित नहीं है. 

- कभी भी घर की उत्तर-पूर्व दिशा में मोर पंख नहीं रखें. ऐसा करने से घर में आर्थिक तंगी आती है. धन हानि होती है. साथ ही घर में नकारात्मक ऊर्जा भी आती है. मोर पंख को घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना ही शुभ होता है. 

- कभी भी धन स्थान या तिजोरी के ऊपर मोर पंख नहीं रखें. ऐसा करना भी अशुभ फल देता है. साथ ही यह धन हानि के योग बनाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news