Dusserah 2022: दशहरे पर इस पौधे का दान खोल देता है किस्मत के ताले, धनवान बनने में नहीं लगती देर!
Advertisement
trendingNow11378003

Dusserah 2022: दशहरे पर इस पौधे का दान खोल देता है किस्मत के ताले, धनवान बनने में नहीं लगती देर!

Shami Plant Remedies: हिंदू धर्म में हर त्योहार को लेकर पौराणिक कथाएं और परंपराएं प्रचलित हैं. दशहरा को लेकर भी कई परंपराएं हैं. इस दिन रावण दहन किया जाता है. ज्योतिष के अनुसार इस दिन शमी के पौधा का दान और पूजा का भी विशेष महत्व है. 

 

फाइल फोटो

Dusserah Shami Plant Puja Tips: दशहरा के दिन रावण दहन करने की परंपरा है. हर साल दशहरा अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दसमी तिथि को मनाया जाता है. इस बार दशहरा 5 अक्टूबर बुधवार के दिन पड़ रहा है. इसे विजय दशमी और दुर्गा विसर्जन के नाम से भी जाना जाता है. दशहरा के दिन श्रीराम, मां दुर्गा, श्री गणेश और हनुमान जी की आराधना की जाती है और परिवार की मंगल कामना की जाती है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन शमी वृक्ष का पूजन किया जाता है. शमी के पेड़ की पूजा करने को लेकर धार्मिक मान्यता है कि इस दिन शमी के पेड़ की पूजा करना शुभ माना गया है. इतना ही नहीं, इस दिन शमी की पत्तियों को सोना मानकर दान देना भी शुभ माना गया है. कहते हैं ऐसा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. भक्तों के सभी संकट दूर हो जाते हैं और जल्द ही धनवान बनते हैं. मां लक्ष्मी भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं. आइए जानते हैं कब और कैसे करनी चाहिए दशहरा के दिन शमी के वृक्ष की पूजा. 

इस समय करना है उत्तम

ज्योतिष शास्त्र में देवी-देवताओं की कृपा पाने के लिए कई उपाय बताए गए हैं. विजयदशमी के दिन प्रदोषकाल के दौरान शमी वृक्ष का पूजन करने से व्यक्ति को हर कार्य में सिद्धि मिलती है. कष्टों का नाश होता है और मां लक्ष्मी की कृपा से जीवन में कभी धन-धान्य की कमी नहीं रहती. 

यूं करें शमी पेड़ का पूजन

दशहरा के दिन शमी के वृक्ष की कुछ पत्तियां तोड़कर उसे पूजा घर में रख दें. इसके बाद एक लाल रंग के कपड़े में अक्षत, सुपारी और शमी की कुछ पत्तियों को डालकर उसकी पोटली बना लें. अब इस पोटली को घर के किसी बड़े व्यक्ति से ग्रहण करें. इसके बाद भगवान श्री राम की परिक्रमा करें. ऐसा करने से जल्द ही लाभ होगा. 

शनि दोष से मिलती है मुक्ति

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि घर में शमी का पौधा लगाने से व्यक्ति पर भगवान की कृपा बनी रहती है. इसके अलावा व्यक्ति शनि देव के प्रकोप से भी बचा रहता है. कहते हैं कि शमी का पौधा शनि देव को बेहद प्रिय है. और घर में इस पौधे को लगाने से शनि देव की कृपा प्राप्त होती है. कहा गया है कि कवि कलिदास को शमी के वृक्ष के नीचे  बैठकर तपस्या करने से ही ज्ञान की प्राप्ति हुई थी. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news