Evening Astro Tips: बर्बादी का कारण बनते हैं सूर्यास्त के बाद किए गए ये काम, रूठ कर चली जाती हैं धन की देवी
Advertisement

Evening Astro Tips: बर्बादी का कारण बनते हैं सूर्यास्त के बाद किए गए ये काम, रूठ कर चली जाती हैं धन की देवी

Vastu Tips For Sunset: सनातन धर्म में वास्तु का विशेष महत्व बताया गया है. किसी भी सामान को अगर वास्तु के अनुसार रखा जाए, तो सकारात्मक परिणाम मिलते हैं और व्यक्ति के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी निजात मिलती है. वास्तु जानकारों के अनुसार सूर्यास्त के बाद कुछ कार्य करने की मनाही है. 

फाइल फोटो

Sunset Tips: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी की कृपा बनाए रखने के लिए नियमित कुछ नियमों के बारे में बताया गया है. अगर इन नियमों का पालन न किया जाए, तो मां लक्ष्मी नाराज होकर घर से चली जाती हैं. वास्तु शास्त्र में भी ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बतााय गया है, जो मां लक्ष्मी की नाराज कर सकती हैं. ऐसे ही सूर्यास्त के बाद भी कुछ काम  करने की मनाही है. घर के बड़े-बुजुर्गों को कई बार सूर्यास्त के बाद कुछ काम करने को मना करते देखा होगा. 

शास्त्रों में सूर्यास्त के बाद इस तरह के काम करना अशुभ माना गया है. अगर इन कामों को फिर भी कोई व्यक्ति करता है, तो उसे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं वास्तु एक्सपर्ट के अनुसार इन कामों के बारे में. 

भूलकर भी सूर्यास्त के बाद न सोएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर कोई व्यक्ति शाम के समय या सूर्यास्त के बाद भी सोता है, तो वे रोगों का शिकार हो सकता है. साथ ही, ऐसा भी कहा जाता है कि शाम के वक्त सोने वाले व्यक्ति की आयु कम हो जाती है. सूर्यास्त वे समय होता है, जब मां लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं. ऐसे में अगर आप उस समय सो जाते हैं, तो घर के दरवाजे बंद देखकर मां लक्ष्मी घर के बाहर से ही चली जाती हैं. 

झाड़ू लगाने से करें परहेज 

हिंदू धर्म में झाड़ू में मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है. साथ ही, सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाने की भी मनाही होती है. ऐसा माना जाता है कि शाम के वक्त घर के अंदर झाड़ू लगाने से घर में अशुद्धियां आती हैं. और मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं. साथ ही, ऐसा भी माना जाता है कि शाम के समय झाड़ू लगाने से घर की सकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है. 

न करें इन चीजों का दान

वास्तु नियमों के अनुसार सूर्यास्त के बाद कुछ चीजों को भूलकर भी दान न करें. किसी भी जरूरतमंद या गरीब को सूर्यास्त के बाद दही, दूध, नमक आदि चीजें नहीं देनी चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है. साथ ही, व्यक्ति को आर्थिक तंगी  का सामना करना पड़ता है. 

न करें तुलसी की पूजा

हिंदू धर्म में तुलसी पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. तुलसी की नियमित पूजा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. ऐसे में सूर्यास्त के बाद तुलसी के पौधे को छूना या उनकी पूजा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. ऐसे में व्यक्ति को मां लक्ष्मी की नाराजगी का सामना करना पड़ता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news