Feng Shui: घर में लगा लें ये गुलाबी फूल, बदल जाएगी किस्मत, विवाह की बाधा होगी दूर
Advertisement
trendingNow11603419

Feng Shui: घर में लगा लें ये गुलाबी फूल, बदल जाएगी किस्मत, विवाह की बाधा होगी दूर

Peony Flower: फूल और पौधे घर की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं. चीनी पद्धति फेंगशुई में भी कई फूलों को घर का वातावरण सकारात्मक बनाने के लिए महत्वपूर्ण माना गया है. आज एक ऐसे ही फूल के बारे में बात करेंगे, जिसे सौभाग्य का सूचक माना जाता है. 

फेंगशुई टिप्स

Feng Shui Tips For Flower: घर की सुंदरता पर ध्यान देना आजकल का ट्रेड सा हो गया है. हर कोई महंगे से महंगे डेकोरेशन पर खर्च करता हैं. घर को सुंदर बनाने में फूलों का इस्तेमाल करना सदियों से चला आ रहा है. अब वह शुभ कार्य शादी हो या फिर कोई शुभ कार्य सभी में फूलों से घर को सजाया जाता है. फेंगशुई में फूलों को घर के वातावरण को अच्छा करने के लिए काफी महत्वपूर्ण माना गया है. अगर वह ताजे हैं तो यह और भी अच्छा रहता है. घर के हर कमरे में ताजे फूल रखना सभी के लिए अच्छा माना जाता है. फूलों को रखने के साथ इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि उनके बासी होने या मुरझाने के बाद कमरे से अवश्य ही हटा दें. 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मुरझाए हुए फूल बीमारी और दुर्भाग्य के प्रतीक होते हैं, इसलिए घर में कभी भी सूखे हुए फूल नहीं रखना चाहिए. यदि कोई व्यक्ति बीमार है तो भी उसके कमरे में ताजे फूल रखने चाहिए. ऐसा करने से छोटी-मोटी बीमारी में सुधार देखने को मिलता है. घरों को आर्टिफिशियल और रेशमी फूलों से सजाना सबसे अच्छा रहता है, क्योंकि इन फूलों के बासी होने, सूखने या मुरझाने की कोई समस्या नहीं रहती है. 

चीन में पियोनिया का फूल चमकीले रंग का बेहद खूबसूरत होता है, इसलिए उसे फूलों का राजा कहा जाता है, यह वहां पर शुभता का प्रतीक है. ऐसी मान्यता भी है कि चीनियों के घर में पियोनिया का फूल है तो इसका मतलब है कि उनके घर में शादी के लायक कन्याएं हैं. असली पियोनिया का फूल न मिलने की स्थिति में इस फूल की पेंटिंग लगानी चाहिए. पेंटिंग भी वही असर दिखाती है. यदि आपके घर में कोई शादी के लायक लड़की है तो घर में दक्षिण पश्चिम कोने में इन फूलों का रखना शुभ होगा. ऐसा करने से जल्द ही लड़की का विवाह तय हो जाता है. रेशमी फूलों के गुलदस्ते को दक्षिण पूर्व दिशा में रखने से परिवार में आपसी प्यार बढ़ता है. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news