Gangajal Ke Upay: शिवलिंग पर गंगाजल चढ़ाने से होती है मोक्ष की प्राप्ति, साक्षात महादेव देते हैं दर्शन
Advertisement
trendingNow11775154

Gangajal Ke Upay: शिवलिंग पर गंगाजल चढ़ाने से होती है मोक्ष की प्राप्ति, साक्षात महादेव देते हैं दर्शन

Gangajal Totke: हिंदू धर्म में गंगा को मां का दर्जा दिया गया है. कहते हैं गंगा नदी में डुबकी मात्र से व्यक्ति के सारे पाप धुल जाते हैं और उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है. वहीं गंगाजल के कुछ उपाय करने से सभी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है.

 

gangajal ke upay

Gangajal Ke Upay: हिंदू धर्म में गंगाजल को बहुत पवित्र माना गया है. कहते हैं गंगा नदी में डुबकी लगाने मात्र से व्यक्ति के सभी पाप धुल जाते हैं. हर धार्मिक अनुष्ठान से लेकर मृत्यु के वक्त भी गंगाजल का उपयोग होता है. शास्त्रों के अनुसार गंगाजल पवित्र होने के साथ कई चमत्कारी गुणों से भरपूर  है. कहते हैं गंगाजल से जुड़े कुछ उपाय करने से जीवन में सुख-समृद्धि और धन आगमन के रास्ते खुलते हैं. इसके साथ ही कई परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

सावन में गंगाजल से पाएं भगवान शिव का आशीर्वाद 

- शास्त्रों के अनुसार रोजाना शिवलिंग पर गंगाजल चढ़ाने से मोक्ष मिलता है. सावन के महीने में खासकर जल चढ़ते समय ऊं नम: शिवाय का उच्चारण करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है.  

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गंगाजल को सबसे पवित्र माना जाता है. कहते हैं कि गंगा में चमत्कारिक गुण होते हैं जिसे घर में रखने से घर की नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक ऊर्जा में बदल जाती है.

- शास्त्रों के अनुसार जिस घर के सदस्य अक्सर बीमार रहते हैं. उन्हें गंगाजल का यह उपाय जरूर करना चाहिए. रोजाना घर में गंगाजल का छिड़काव करने से बीमारियां आसपास भी नहीं फटकती औऱ व्यक्ति स्वस्थ रहता है.

- बता दें कि अगर किसी व्यक्ति के विवाह में बाधा आ रही है उसे रोजाना नहाने के पानी में एक चुटकी हल्दी और गंगाजल की कुछ बूंदे मिलाने फायदा मिलेगा. इससे विवाह के योग बनने लगते हैं. ऐसा लगातार 21 दिनों कर करने से लाभ होगा.

- कहते हैं कि जिस व्यक्ति की कुंडली में शनि अशुभ स्थिति में हैं उसे शनि की पीड़ा से बचने के लिए गंगाजल का यह उपाय करना चाहिए. शनि के दुष्प्रभाव से परेशान व्यक्ति को एक लोटे में पानी लेकर उसमें गंगाजल की कुछ बूंदे डालनी चाहिए और इसे पीपल के पेड़ में अर्पित करना चाहिए. 

- ऐसी मान्यता है कि जिस किसी व्यक्ति को कर्ज से छुटकारा पाना है उसे गुरुवार के दिन पीतल के लोटे में गंगाजल भरकर उसे लाल कपड़े से ढक कर घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए. इससे जल्द कर्ज से छुटकारा मिलेगा.

Swapn Shashtra: सपने में खुद को नाचते हुए देखना भविष्य में होने वाली इस घटना की ओर करता है इशारा 
 

Masalon Se Kare Totke: मसालों में भी है किस्मत चमकाने की ताकत, ये टोटके रातोंरात बनाएंगे करोड़पति
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news