Gold Shopping: इस दिन भूलकर भी न खरीदें सोना, घर में नहीं रहेगी बरकत; झेलना पड़ेगा नुकसान
Advertisement

Gold Shopping: इस दिन भूलकर भी न खरीदें सोना, घर में नहीं रहेगी बरकत; झेलना पड़ेगा नुकसान

Gold Shopping Auspicious Time: सोना वैसे किसको पसंद नहीं होता. यह कीमती होने के साथ ही शुभ भी माना जाता है. ऐसे में लोग निवेश और शुभ मुहूर्त में खरीदारी के तौर पर सोना खरीदते हैं. क्या आपको पता है कि सोना खरीदारी के लिए भी खास दिन होते हैं.

Gold Shopping: इस दिन भूलकर भी न खरीदें सोना, घर में नहीं रहेगी बरकत; झेलना पड़ेगा नुकसान

Gold Shopping Auspicious Day: सोना जितना कीमती होता है. उसकी पीली चमक लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती है. हो भी क्यों न, आखिर इस बहुमूल्य धातू की बात ही ऐसी है. हिंदू धर्म में तो सोने का काफी महत्व है. इसे भगवान कुबेर के भंडार से जोड़कर देखा जाता है. अगर आप भी सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इसको शुभ मुहूर्त में ही खरीदें, वरना घर की आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है. घर से बरकत चले जाता है. ऐसे में सोने की खरीदारी में शुभ दिन का जरूर ध्यान रखना चाहिए तो आइए जानते हैं कि किस दिन सोना खरीदना चाहिए और किस दिन नहीं.

घर में आती है बरकत

वैसे लोग धनतेरस और अक्षय तृतीया पर सोने की खरीदारी करते ही हैं. ऐसी मान्यता है कि इस दिन सोना खरीदने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है और घर में बरकत आती है. हालांकि सोना दिन, वार और शुभ मुहूर्त को देखते हुए खरीदना चाहिए.

इन दिनों करें खरीदारी

हफ्ते में वार की बात करें तो आप रविवार और गुरुवार के दिन सोना खरीद सकते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इन दोनों दिन सोना खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन सोना खरीदने से मां लक्ष्मी के साथ सूर्य की भी कृपा मिलती है.

इस दिन न खरीदें सोना

सोने को सूर्य भगवान का कारक माना जाता है और सूर्य और शनिव में शत्रुता है. शनिवार का दिन शनिदेव का माना जाता है. ऐसे में शनिवार के दिन भूलकर भी सोना नहीं खरीदना चाहिए. शनिवार को सोने की खरीदारी करने से इंसान को काफी नुकसान होता है. घर की आर्थिक स्थिति भी खराब रहती है. 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news