Grih Pravesh: नए घर में प्रवेश से पहले जानें ये नियम, मंगलमय में होंगे सारे काम
Advertisement
trendingNow11848073

Grih Pravesh: नए घर में प्रवेश से पहले जानें ये नियम, मंगलमय में होंगे सारे काम

Vastu Tips of Griha Pravesh: नए घर में प्रवेश करने से पहले वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसे नियम हैं जिन्हें जान लेना जरूरी है. यदि व्यक्ति इन नियमों को जान लेता है तो उसके घर सुख और समृद्धि का वास रहता है.

 

grih pravesh rules

Griha Pravesh tips: वास्तु शस्त्र के अनुसार कुछ ऐसे नियम और उपाय हैं जिन्हें नए घर में जाने से पहले जान लेना चाहिए. हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका भले ही छोटा पर अपना घर हो. इस घर को बनाने और खड़ा करने में व्यक्ति की जमा पूंजी और साथ ही मेहनत लगती है, ऐसे में कोई नहीं चाहता कि उसके नए घर में किसी प्रकार की कोई अनहोनी हो.

दरअसल वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे नियम हैं, जिन्हें नए घर में प्रवेश करने के दिन पूरा करना चाहिए. इससे घर में सुख और शांति का वास बना रहता है. साथ ही व्यक्ति के सारे कार्य मंगलकारी होते हैं. नए घर में प्रवेश करने से पहले बहुत सी आशांए होती हैं, इन्हीं को पूरा करने के लिए भगवान का साथ जरूरी है. तो आइए जानते हैं गृह प्रवेश से जुड़ी प्रमुख बातें.

शुभ मुहूर्त में करें घर में प्रवेश

घर में प्रवेश करने से पहले सही और शुभ मुहूर्त पर पूजा करना जरूरी है. जिसके बाद ही घर में प्रवेश करना चाहिए. इससे घर में हमेशा ही सकारात्मक ऊर्जा का वास रहता है और कभी नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं करती. साथ ही घर का पूरा वातावरण शुद्ध हो जाता है. शुभ मुहूर्त पर पूजा करने से देवी देवताओं का भी आशीर्वाद बना रहता है.

आइए जानते हैं नए घर में प्रवेश करने के नियम

- नए घर में प्रवेश करने से पहले शुभ मुहूर्त निकालना जरूरी है. वहीं हिंदू धर्म के अनुसार आषाढ़, सावन, अश्विन और पौष के महीने में कभी भी नए घर में प्रवेश नहीं करना चाहिए. 

- अगर व्यक्ति को गृह प्रवेश करना है तो उसे हिंदी महीने के अनुसार माघ, फाल्गुन, वैशाख और ज्येष्ठ महीने में कराना चाहिए. ध्यान रखें कि जब भी घर में व्यक्ति प्रवेश करे तो उसके मुखिया को अपना दायां पैर पहले रखना चाहिए. साथ ही उसके हाथ में मंगल कलश होना जरूरी है. 

- वहीं पूजा के दौरान घर के द्वार पर आम के पत्ते और नींबू से बनी डोर लगाना चाहिए,  इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है.

Astro tips: घर के मंदिर में इन चीजों को रखने से बना रहता है मां लक्ष्मी का वास, कभी खाली नहीं होते धन भंडार
 

आइंस्टीन से भी तेज IQ वाले होते हैं इन राशियों के लोग, सभी को पीछे छोड़ करते हैं कामयाबी हासिल
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news