Guru ki Mahadasha: गुरू 16 सालों तक देते हैं राजाओं की जिंदगी, अपनी महादशा में बना देते हैं करोड़पति
Advertisement
trendingNow11629518

Guru ki Mahadasha: गुरू 16 सालों तक देते हैं राजाओं की जिंदगी, अपनी महादशा में बना देते हैं करोड़पति

Guru ki Antardasha: ज्योतिष शास्त्र में हर ग्रह का अपना महत्वपूर्ण स्थान होता है. ग्रह जातकों की कुंडली में शुभ और अशुभ स्थान के अनुसार ही फल प्रदान करते हैं. आज के लेख में देवगुरु बृहस्पति की बात करेंगे.

 

गुरु महादशा

Jupiter Mahadasha Effect: हर जातक की कुंडली में विभिन्न ग्रहों की महादशा और अंतर्दशा चलती है. जब कोई ग्रह किसी जातक की कुंडली में शुभ या मजबूत स्थिति में होता है तो अपनी महादशा के दौरान मनचाहा फल प्रदान करता है. वहीं, अशुभ स्थिति में जिंदगी में भूचाल भी ला देता है. देवगुरु बृहस्पति की बात करें तो वह काफी शक्तिशाली ग्रह माने जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र में उन्हें ग्रहों के गुरु की संज्ञा दी गई है. उनकी महादशा किसी भी राशि में 16 सालों तक चलती है. इस दौरान अगर वह किसी जातक की कुंडली में शुभ स्थान पर होते हैं तो इंसान को रंक से राजा बना देते हैं. 

प्रभाव

गुरु की महादशा जब भी चलती है तो जातक के जीवन में कई परिवर्तन आते हैं. इस दौरान उसे जमकर धन लाभ होता है और आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पडता है. इस दौरान नकारात्मक सोच से मुक्ति मिलती है और जीवन में पॉजिटिविटी आती है. जो लोग शिक्षा के क्षेत्र में होते हैं, वह इस दौरान खूब नाम कमाते हैं. 

शुभ स्थिति

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिन लोगों की कुंडली में गुरु शुभ स्थिति में होते हैं. ऐसे लोग आकर्षक होते हैं. ये लोग शांत स्वभाव और काफी ज्ञानी होते हैं और उच्‍च शिक्षा ग्रहण करते हैं. करियर में काफी फायदा मिलता है. जीवन में कभी धन की कमी नहीं होती है. 

अशुभ स्थिति

जिन लोगों की कुंडली में गुरु अशुभ स्थित में होते हैं तो जीवन में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. दांपत्य जीवन में कलह की स्थिति उत्पन्न हो जाती है और करियर में काफी संघर्ष करना पड़ता है. संतान सुख प्राप्त नहीं होता है और स्वास्थ्य भी खराब रहने लगता है.

उपाय

जिन लोगों की कुंडली में देवगुरु बृहस्पति कमजोर या अशुभ स्थिति हैं तो ऐसे लोगों को गुरुवार के दिन व्रत रखना चाहिए. इस दिन पीली मिठाई या बेसन- हल्दी से बनी किसी भी वस्‍तु का सेवन करना शुभ रहता है. पानी में हल्‍दी डालकर नहाएं और भगवान विष्णु की पूजा करें. गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करें और हल्‍दी, गुड़ और चने की दाल चढ़ाएं. गुरुवार के दिन चने की दाल, केले और पीली मिठाई दान करने से भी गुरु की स्थिति मजबूत होती है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news