Hartalika Teej 2022 Totke: पसंदीदा जीवनसाथी की तलाश हो जाएगी समाप्त, हरतालिका तीज के दिन कर लें ये काम
Advertisement
trendingNow11320410

Hartalika Teej 2022 Totke: पसंदीदा जीवनसाथी की तलाश हो जाएगी समाप्त, हरतालिका तीज के दिन कर लें ये काम

Hartalika Teej Upay: हरतालिका तीज का व्रत मां पार्वती और भगवान शिव को समर्पित है. इस दिन व्रत रखने और पूजा पाठ करने से व्यक्ति को मां पार्वती की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही, सभी मनोकामनाएं पूर्ण होने का आशीर्वाद मिलता है. 

 

फाइल फोटो

Hartalika Teej Remedies For Marriage: हिंदू धर्म में हर तिथि का अपना महत्व है. भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि मां पार्वती और भगवान शिव को समर्पित है. इस दिन हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है. इस बार हरतालिका तीज 30 अगस्त के दिन पड़ रही है. इस दिन कुंवारी और सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाता है. इसे गौरी तृतीया व्रत के नाम से जाना जाता है. इस दिन भगवान शिव और मां गौरी की पूजा विधि-विधान से करने वालों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

मान्यता है कि हरतालिका तीज का व्रत रखने से मनचाहा प्यार, अच्छा जीवनसाथी, अच्छा ससुराल, पति की अच्छी नौकरी आदि सब कुछ पाया जा सकता है. वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर कन्या के विवाह में देरी हो रही है, या मनचाहा वर नहीं मिल रहा. या फिर रिश्ता हो कर बार-बार टूट जाता है. हरतालिका तीज के दिन मां पार्वती और भगवान शिव की पूजा करने से भगवान आपकी सभी इच्छाएं पूरी करते हैं. इसके साथ ही कुछ उपायों को करना भी जरूरी है. 

विवाह के लिए कर लें ये उपाय 

- विवाह योग्य कन्या को हरतालिका तीज के दिन भगवान शिव-गौरी के मंदिर में जाकर गौरी-शंकर को दो पान और दो सुपारी के जोड़े अर्पित करें. इससे जल्द शुभ फलों की प्राप्ति होगी. 

- अगर आपको अपनी कन्या के लिए कोई लड़का पसंद आ गया है. लेकिन किसी न किसी वजह से बात आगे नहीं बढ़ पा रही है, तो हरतालिका तीज के दिन मंदिर के आंगन में जाकर अनार के पेड़ लगा दें. नियमित रूप से उसमें जल अर्पित करने से सभी परेशानियों का हल होगा. 

- अगर आपकी लड़के अच्छे रिश्ते नहीं आ रहे हैं, तो हरतालिका तीज से शुरू करते हुए नियमित शिवलिंग और मां गौरी पर जल में कच्चा दूध मिलाकर अर्पित करें. इसके साथ ही गाय को हरा चारा भी खिलाएं. 

- दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए हरतालिका तीज के दिन गौरी-शंकर रुद्राक्ष धारण करें. 

- मान्यता है कि पति की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए हरतालिका तीज के दिन गौरी-शंकर की लाल रंग के फूल से पूजा करें. और उनकी 11 परिक्रमा करें. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news